फोटो गैलरी

Hindi Newsहॉकी इंडिया का पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज से इंकार

हॉकी इंडिया का पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज से इंकार

हॉकी इंडिया ने चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मुकाबले में भारत को हराने के बाद पाकिस्तानी खिलाड़ियों द्वारा प्रशंसकों की तरफ अशिष्ट इशारे और भद्दा व्यवहार करने के लिए अगले वर्ष मार्च...

हॉकी इंडिया का पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज से इंकार
एजेंसीSun, 14 Dec 2014 02:31 PM
ऐप पर पढ़ें

हॉकी इंडिया ने चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मुकाबले में भारत को हराने के बाद पाकिस्तानी खिलाड़ियों द्वारा प्रशंसकों की तरफ अशिष्ट इशारे और भद्दा व्यवहार करने के लिए अगले वर्ष मार्च में चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज में न खेलने का निर्णय लिया है।
     
भारत के खिलाफ शनिवार को एक रोमांचक मुकाबले में 4-3 से जीत दर्ज करने वाली पाकिस्तानी खिलाड़ियों के व्यवहार से नाराज हॉकी इंडिया के अध्यक्ष नरेन्द्र बत्रा ने बताया कि यह रवैया स्वीकार नहीं किया जा सकता है।
      
बत्रा ने कहा कि हमें पाकिस्तानी संघ से बिना शर्त माफी चाहिए। हमने 2015 के मार्च में एक दिवपक्षीय सीरीज कराने की योजना बनायी थी लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। मैं एएफआईएच की कमजोर प्रतिक्रिया से भी हैरान हूं। उन्होंने अपने बयान में कहा कि हो सकता है कि पाकिस्तानी खिलाड़ियों को दर्शकों ने उकसाया है। अगर मैं आपके खिलाफ अभद्र भाषा का प्रयोग करूं तो आप मेरे खिलाफ भी कार्रवाई कर सकते है। हम खिलाड़ियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग करते हैं।photo1
    
पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में प्रवेश किया लेकिन कलिंगा स्टेडियम में उनके जश्न का तरीका भारतीय प्रशंसकों और मीडिया को रास नहीं आया। जीत के बाद सभी पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने अपनी शर्ट उतार कर प्रशंसकों की तरफ अशिष्ट इशारे किए जिसे खेल के क्षेत्र में स्वीकार नहीं किया जा सकता।
      
बत्रा ने इस मामले पर कड़ा रुख अपनाते हुए कहा कि पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने गत शाम जो भी किया उससे उनकी संस्कृति झलकती है। जिस तरीके पाकिस्तानी कोच संवाददाता सम्मेलन छोड़कर चले गए वो भी काफी बचकानी हरकत थी।
     
वहीं अंतर्राष्ट्रीय हॉकी संघ (एफआईएच) ने मैच के बाद एक आधिकारिक बयान में कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल मैच जीतने के बाद पाकिस्तानी खिलाड़ियों के जश्न के व्यवहार को टूर्नामेंट निदेशक होने के नाते हमने जांच की। हमनें इस बारे में पाकिस्तान के मुख्य कोच शहनाज शेख से बात की है और उनसे कहा है कि पाकिस्तानी खिलाड़ियों का व्यवहार एएफआईएच के स्तर पर स्वीकार करने योग्य नहीं है।
      
टूर्नामेंट निदेशक विएर्ट डोयर ने कहा कि पाकिस्तान की टीम के कई खिलाड़ियों का व्यवहार चिंता के योग्य है। किसी एक व्यक्ति को इसका दोषी ठहराना कठिन है और ऐसा हो सकता है कि खिलाड़ियों का यह व्यवहार किसी की प्रतिक्रिया के बदले में आया हों।

डोयर ने कहा कि शहनाज शेख ने माफी मांगी है और सुनिश्चित किया है कि ऐसा व्यवहार दोबारा नहीं किया जाएगा। इसे देखते हुए हमने निर्णय लिया है कि आगे किसी प्रकार की कार्रवाई की जरुरत नहीं है।
     
पाकिस्तानी खिलाड़ियों के अशिष्ट व्यवहार के दौरान पाकिस्तानी कोच मैदान पर मौजूद थे। प्रेस कान्फ्रेंस में शुरू में तो शेख ने इस बारे में बात करने से मना कर दिया लेकिन जब उत्तेजित मीडिया ने खिलाड़ियों के इस व्यवहार के लिए उनके बयान की मांग की तो उन्होंने कहा कि जो भी उन्होंने किया उसके लिए मैं माफी मांगता हूं। वे बच्चों की तरह है मैं कया कर सकता हूं।
       
वहीं भारतीय कप्तान सरदार सिंह और हाई परफॉर्मेंस निदेशक रोलेंट ओल्टमैंस ने पाकिस्तानी खिलाड़ियों के इस व्यवहार की कड़ी निंदा की। ओल्टमैंस ने कहा कि मैंने पाकिस्तानी खिलाड़ियों को ज्यादा नहीं देखा लेकिन जो उन्होंने किया वो बहुत ज्यादा था।
       
सरदार ने कहा कि उन्हें इस तरीके से जीत का जश्न नहीं मनाना चाहिए था। स्टेडियम में कुछ परिवार आए हुए थे और उन्हें अपनी शर्ट नहीं उतारनी चाहिए थी। यहां तक कि एशियाई खेलों में पाकिस्तान के खिलाफ जीतने पर हमने इस तरह जश्न नहीं मनाया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें