फोटो गैलरी

Hindi Newsखाद विक्रेताओं को दी गयी पीओएस की ट्रेनिंग

खाद विक्रेताओं को दी गयी पीओएस की ट्रेनिंग

जिला कृषि कार्यालय के सभागार में शुक्रवार को इंडिया पोटाश कंपनी ने जिले भर के 75 खाद के थोक एवं खुदरा विक्रेताओं को पीओएस मशीन के संचालन की जानकारी दी। अब विक्रेता बिना पीओएस मशीन के खाद की बिक्री...

खाद विक्रेताओं को दी गयी पीओएस की ट्रेनिंग
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 20 May 2017 12:12 AM
ऐप पर पढ़ें

जिला कृषि कार्यालय के सभागार में शुक्रवार को इंडिया पोटाश कंपनी ने जिले भर के 75 खाद के थोक एवं खुदरा विक्रेताओं को पीओएस मशीन के संचालन की जानकारी दी। अब विक्रेता बिना पीओएस मशीन के खाद की बिक्री नहीं कर पाएंगे। भारत सरकार एक जून से कृषि क्षेत्रों में डीबीटी सेवा शुरू करने जा रही है।

डीबीटी सेवा शुरू होने से पूर्व ही विक्रेताओं को पीओएस मशीन की जानकारी युद्ध स्तर पर दी जा रही है। डीबीटी सेवा शुरू होने से किसानों को काफी लाभ होगा वहीं खाद की कालाबाजारी पर भी अंकुश लग सकेगा। प्रशिक्षण आईपीएल कंपनी के विपणन पदाधिकारी मुकेश कुमार दे रहे थे।

कहते हैं डीएओ

डीएओ केके वर्मा ने कहा कि खाद विक्रेताओं के लिये पीओएस मशीन का उपयोग आवश्यक कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि अब विक्रेता बिना पीओएस मशीन के खाद की बिक्री नहीं कर पाएंगे।

श्री वर्मा ने कहा कि कृषि क्षेत्रों में भी भारत सरकार एक जून से डीबीटी सेवा शुरू कर रही है। इसी के मद्देनजर पीओएस मशीन के उपयोग को अनिवार्य कर दिया है। उन्होंने कहा कि यह सेवा शुरू होने से खाद की कालाबाजारी स्वत: खत्म हो जाएगी। जिला कृषि कार्यालय के सभी कर्मियों ने प्रशिक्षण के आयोजन में भरपूर सहयोग किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें