Image Loading हैरिटेज जोन, एएसआई - LiveHindustan.com
शनिवार, 01 अक्टूबर, 2016 | 08:40 | IST
Mobile Offers Flipkart Mobiles Snapdeal Mobiles Amazon Mobiles Shopclues Mobiles
खोजें
ब्रेकिंग
  • मौसम अलर्ट: दिल्ली-NCR में आज गर्मी रहेगी। पटना, रांची और लखनऊ में मौसम साफ रहेगा।...
  • इस नवरात्रि आपको क्या होगा लाभ और कितनी होगी तरक्की, अपना राशिफल पढ़ने के लिए...
  • जम्मू-कश्मीर: पाकिस्तान की ओर से अखनूर सेक्टर में सीजफायर का उल्लंघन, सुबह 4 बजे...
  • नवरात्रि: आज होगी मां शैलपुत्री की पूजा, जानिए आरती और पूजन विधि-विधान
  • सर्जिकल स्ट्राइक के बाद देशभर में हाई अलर्ट, नीतीश सरकार को बड़ा झटका,...

हैरिटेज जोन में अब एएसआई कराएगा निर्माण

लखनऊ वरिष्ठ संवाददाता First Published:23-09-2016 09:48:00 PMLast Updated:23-09-2016 09:40:33 PM

हैरिटेज जोन में रूमी दरवाजे के आसपास का निर्माण कार्य अब एएसआई (भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण) कराएगा। इसके पूर्व पीडब्ल्यूडी व एलडीए की ओर से कराए जा रहे निर्माण पर एएसआई ने आपत्ति जताई थी। शुक्रवार को कमिश्नर ने जिला प्रशासन और एएसआई के अधिकारियो को तलब किया। इसके बाद निर्माण का कार्य एएसआई को सौंप दिया गया।

पुराने लखनऊ में धरोहरों को संवारने का काम रुकने पर कमिश्नर ने शुक्रवार को डीएम सत्येन्द्र सिंह समेत पीडब्ल्यूडी और एलडीए के अधिकारियों को बुलाकर बैठक की। इस बैठक के बाद कमिश्नर भुवनेश कुमार ने बताया कि नियम के मुताबिक प्रतिबंधित क्षेत्र में एएसआई ही निर्माण कार्य करा सकता है। ऐसे में पहले से रूमी दरवाजे और इमामबाड़े के पास कोबाल स्टोन आदि लगाने का कार्य कर रही एजेंसी पीडब्ल्यूडी से राय मांगी गई। पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने कहा कि यदि एएसआई खुद निर्माण करा सकता है तो उसको कोई आपत्ति नहीं होगी। साथ ही संस्था ने अपने मजदूर, निर्माण सामग्री आदि एएसआई को देने पर भी सहमति जताई।

बदहाल सड़कें और जलभराव पर कमिश्नर ने अफसरों को तलब किया

मोहर्रम के पहले तैयारियां पूरी न होने पर कमिश्नर ने शुक्रवार को एडीएम पश्चिम जयशंकर दुबे और एएएसपी सर्वेश मिश्रा को तलब किया। पूछा कि अब तक जो तैयारियां की जानी थीं वह क्यों नहीं हुई। यहां तक कि जिस रास्ते से जुलूस निकलना है उनकी स्थिति बदहाल है। रोशनी आदि की पर्याप्त व्यवस्था भी नहीं है। कमिश्नर ने मोहर्रम से पहले सभी व्यवस्थाएं चाकचौबस्त करने का निर्देश दिया है। साथ ही इसकी जिम्मेदारी डीएम सत्येन्द्र सिंह को सौंपी है।

रामलीला, दशहरा स्थलों पर सफाई कराएं

रामलीला, दशहरा व दुर्गा पूजा आदि आयोजनों की तैयारी बैठक शुक्रवार को कलेक्ट्रेट के सभागार में हुई। इस अवसर पर एडीएम पश्चिम जय शंकर दुबे ने नगर निगम, लोक निर्माण विभाग, लेसा सहित अन्य सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। कहा कि बिजली व्यवस्था दुरुस्त करने के साथ आयोजन स्थलों पर सफाई भी शुरू करा दी जाए। पण्डाल स्थलों के आस पास चूने का छिड़काव, टूटी सड़कों की मरम्मत पर्व से पहले हो जानी चाहिए।

लाइव हिन्दुस्तान जरूर पढ़ें

 
Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
Web Title: हैरिटेज जोन, एएसआई
 
 
 
अन्य खबरें
 
From around the Web
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड