फोटो गैलरी

Hindi Newsट्रेन के हर डिब्बे में जल्द नजर आएगा बायोटॉयलेट

ट्रेन के हर डिब्बे में जल्द नजर आएगा बायोटॉयलेट

पूर्वोत्तर रेलवे अपने ट्रेन के हर डिब्बे में बायोटॉयलेट लगाने जा रहा है। लखनऊ मंडल में पूर्वोत्तर रेलवे के पास 800 कोच है। इनमें से 575 कोचों में बायोटॉलेट अगले साल तक लगाने की तैयारी है। पहले चरण...

ट्रेन के हर डिब्बे में जल्द नजर आएगा बायोटॉयलेट
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 23 Sep 2016 09:40 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्वोत्तर रेलवे अपने ट्रेन के हर डिब्बे में बायोटॉयलेट लगाने जा रहा है। लखनऊ मंडल में पूर्वोत्तर रेलवे के पास 800 कोच है। इनमें से 575 कोचों में बायोटॉलेट अगले साल तक लगाने की तैयारी है।

पहले चरण में लंबी दूरी की ट्रेनों में बायोटॉलेट के सिस्टम लगाए जाएंगे। यह जानकारी देते हुए डीएमई राजेश अवस्थी ने बताया कि पुष्पक ट्रेन के तीन रैक में से दो में बायोटॉयलेट लगाने का काम पूरा हो गया। इसी क्रम में अब तक 12 हजार बायोटॉयलेट लगाए जा चुके है।

गंदगी करने वाले को रोकना बेहद जरूरी

रेल मंत्रालय के निर्देश पर 25 सितम्बर तक स्वच्छता सप्ताह मनाया जा रहा है। इसी सिलसिले में शुक्रवार को पूर्वोत्तर रेलवे के मंडल रेल प्रबंधक आलोक सिंह ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि गंदगी करने वाले को रोकना बेहद जरूरी है।

यात्री जागरूक होंगे तभी स्वच्छता अभियान में सफलता मिलेगी। उन्होंने कहा कि बीते 17 से 23 सितम्बर तक लखनऊ मंडल के रेलवे स्टेशनों पर स्वच्छता दिवस के मौके पर कई जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस आयोजन के दौरान 2100 यात्रियों से फिडबैक फार्म भराए गए। वहीं 24 सितम्बर को स्वच्छ समर्पण दिवस पर रैली निकाली जाएगी।

एक लाख पेड़ लगाने का लक्ष्य

लखनऊ मंडल के रेलवे स्टेशनों पर एक लाख पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा गया है। लखनऊ जंक्शन सहित मंडल के कई स्टेशनों पर अब तक 25 हजार पेड़ लगाए जा चुके हैं।

ऐशबाग सीतापुर रेल खंड का काम जुलाई में पूरा होगा

ऐशबाग सीतापुर रेल खंड पर चल रहे आमान परिवर्तन का काम अगले सात जुलाई माह में पूरा होगा। इस बीच सीतापुर मैनाली रेल खंड पर आमान परिवर्तन का काम 15 अक्तूबर से शुरू होगा जोकि अगले साल अप्रैल माह तक चलेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें