फोटो गैलरी

Hindi Newsडेंगू के साथ कई तरह के बुखार से जूझ रहे मरीज

डेंगू के साथ कई तरह के बुखार से जूझ रहे मरीज

लखनऊ। कार्यालय संवाददातापहले मलेरिया ने जकड़ा। फिर टायफाइड ने। अब डेंगू की जद में आ गए। बीते 25 दिन से मासूम एंजिल तमाम तरह के बुखार की चपेट में है। बच्ची का इलाज बलरामपुर अस्पताल में चल रहा है।...

डेंगू के साथ कई तरह के बुखार से जूझ रहे मरीज
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 23 Sep 2016 06:44 PM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ। कार्यालय संवाददाता

पहले मलेरिया ने जकड़ा। फिर टायफाइड ने। अब डेंगू की जद में आ गए। बीते 25 दिन से मासूम एंजिल तमाम तरह के बुखार की चपेट में है। बच्ची का इलाज बलरामपुर अस्पताल में चल रहा है। डॉक्टरों का कहना है कि इस तरह के कई गंभीर मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे मरीजों में मर्ज पकड़ा बेहद कठिन होता है। थोड़ी सी चूक से मरीज की जान तक जा सकती है।

खदरा निवासी प्रदीप की बेटी एंजिल को बुखार आया। स्थानीय डॉक्टरों से इलाज कराया। फायदा नहीं हुआ। परिवारीजनों ने बेटी को बलरामपुर अस्पताल में भर्ती कराया। डॉक्टरों ने जांच कराई। पहले बच्ची में मलेरिया की पुष्टि हुई। डॉक्टरों ने मलेरिया की दवा चलाई। शुरुआत में बुखार से बच्ची को राहत मिली। तीन दिन बाद दोबारा बच्ची का शरीर तपने लगा। जांच कराई। मलेरिया की पुष्टि नहीं हुई। डॉक्टरों ने टॉयफाइड की जांच कराई। जिसमें बीमारी की पहचान हुई। इलाज शुरू हुआ। अब बच्ची को डेंगू ने जकड़ लिया है। अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. हिमांशु ने बताया कि तीन ही मर्ज में बुखार आता है। कई मामले सामने आने के बाद मरीजों की तीनों जांच कराई जा रही हैं। देरी की वजह से मरीज की हालात गंभीर हो सकती है। उन्होंने बताया कि अब तक इस तरह पांच से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

डॉ. हिमांशु ने बताया कि लोगों में रोगों से लड़ने की ताकत कम हो रही है। इसकी वजह से समस्या गंभीर हो रही है। बुखार में प्लेटलेट्स काउंट तेजी से गिरने लगती है। लिहाजा इस समय बुखार आने पर तुरंत प्लेटलेट्स की जांच कराएं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें