फोटो गैलरी

Hindi Newsसुपरब्रेन योग: कान पकड़कर उठक-बैठक करने से बढ़ता है दिमाग,जानें कैसे

सुपरब्रेन योग: कान पकड़कर उठक-बैठक करने से बढ़ता है दिमाग,जानें कैसे

स्कूलों में कान पकड़ कर बच्चों को उठक-बैठक कराना सजा नहीं है। यह याददाश्त बढ़ाने की योग क्रिया है। वैज्ञानिकों ने अपने शोध में इसे बहुत कारगर पाया है। विदेशों में तो वैज्ञानिकों ने इसे सुपरब्रेन योग...

सुपरब्रेन योग: कान पकड़कर उठक-बैठक करने से बढ़ता है दिमाग,जानें कैसे
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 07 Apr 2017 02:05 PM
ऐप पर पढ़ें

स्कूलों में कान पकड़ कर बच्चों को उठक-बैठक कराना सजा नहीं है। यह याददाश्त बढ़ाने की योग क्रिया है। वैज्ञानिकों ने अपने शोध में इसे बहुत कारगर पाया है। विदेशों में तो वैज्ञानिकों ने इसे सुपरब्रेन योग नाम दिया है। वहां शिक्षण संस्थाओं में लागू भी किया जा रहा है।

वैज्ञानिकों ने की पुष्टि

फिलीपींस के केमिकल इंजीनियर ग्रैंडमास्टर चाओ काक सुई ने विभिन्न तकनीकों और ऊर्जा से विशेष रूप से मस्तिष्क पर पड़ने वाले प्रभाव का अनुसंधान किया। कई वर्षों के शोध के बाद वर्ष 2005 में उन्होंने एक पुस्तक ‘सुपर ब्रेन लिखी। उनके अनुसार भारतीयों ने कान के एक्यूपंक्चर के सिद्धांत पर तकनीक विकसित की थी जो लोगों की समझदारी बढ़ाने के लिए अत्यंत उपयोगी है।

उन्होंने कहा है कि मस्तिष्क एक बैटरी की तरह काम करती है। सीखने व मस्तिष्क को तीक्ष्ण करने के लिए प्रतिदिन मस्तिष्क को योग शक्ति से रिचार्ज करना होता है। मस्तिष्क कोशिकाओं का काम मुख्यत: याददाश्त, सोच, भावना, ज्ञान, प्रदर्शन, परीक्षण, उपाय, एक्सप्रेस व कनेक्ट करना होता है। फ्लोरिडा के एक शिक्षक राबिन एच ने भी पुष्टि की है। उनका दावा है कि सितम्बर 2015 से वह कक्षा 6 व 8 के विद्यार्थियों को सुपरब्रेन योग करा रहे हैं। कक्षा प्रारम्भ होने से पहले या लंच के बाद इस योग को कराने के बाद बच्चों का ध्यान अधिक केन्द्रित हुआ। उन्होंने कहा कि क्लास के बीच में सुपरब्रैन योग कराने से बच्चे में याददाश्त बढ़ती है।

प्राचीन काल में रहा सरल व सक्रिय व्यायाम

वरिष्ठ वैज्ञानिक व वैदिक विज्ञान केन्द्र के अध्यक्ष प्रो. भरत राज सिंह का कहना है कि प्राचीनकाल में याददाश्त बढ़ाने का यह सरल व सक्रिय व्यायाम था, जिसे बाद में सजा का रूप दे दिया गया। दरअसल मस्तिष्क में बायां व दायां भाग अर्द्धगोलार्द्ध होता है। इनकी अलग-अलग कार्य प्रणाली होती है। ये गोलार्द्ध शरीर के विपरीत दिशा के अंगों पर नियंत्रण करते हैं।

मौलिक तथ्य

-मस्तिष्क का वजन लगभग 3 पाउंड होता है जो मनुष्य के शरीर के वजन का मात्र 2 प्रतिशत है। परन्तु मस्तिष्क के सुचारु रूप से कार्य करने के लिए 20 से 25 प्रतिशत आक्सीजन व खून की आवश्यकता होती है।

-मस्तिष्क ही शरीर के विभिन्न अंगों का संचालन व नियंत्रण करता है।

-मस्तिष्क में लगभग 100 मिलियन किताबों के आंकड़े जमा करने की क्षमता होती है।

-मस्तिष्क में चार तरंगें काम करती हैं। बीटा तरंगें 15-30 हर्टज की फ्रीक्वेनसी के बीच होती हैं। इससे मस्तिष्क जागृत रहता है और दैनिक कार्यकलाप व पूर्ण चेतन अवस्था भी उत्पन्न रहती है।

-अल्फा तरंगों की सीमा 9-14 हर्टज होती है। इससे मस्तिष्क को आराम मिलता व शान्ति दशा प्रदान होती है। मस्तिष्क की यह दशा मेडीटेशन व क्रियेटिव कार्य में अति उपयोगी होती है।

-थीटा तरंगें 4-8 हर्टज होती है। इस दशा में मस्तिष्क गहरे रिलेक्सेन, मेडीटेसन व सहजज्ञा रहती है।

डेल्टा तरंगों की सीमा 1-3 हर्टज होती है। इसमें मस्तिष्क बिना स्वप्न के गहरी नींद पूरी करता है।

अल्फा तरंगें बढ़ती हैं

जब अल्फा तरंग की सीमा में हमारा मस्तिष्क रहता है तो हम अत्यधिक क्षमता से कार्य सम्पादित करते हैं। इसी दशा में अच्छे क्रियेटिव एवं प्रेरणादायी कार्य होते हैं। एथलीट भी इसी तरंग की सीमा में अपनी अच्छी क्षमता का प्रदर्शन करते हैं। वैज्ञानिकों में इसी दशा में ब्रिलियन्ट विचार आते हैं। एक मिनट के सुपरब्रेन योग करने से अल्फा तरंगों में अधिक बढ़ोतरी हो जाती है।

ऐसे करें सुपरब्रेन योग

दाहिने हाथ की अगुलियों से बाएं कान के ललाट व बाएं हाथ की अंगुलियों से दाहिने कान के ललाट को पकड़ें। सांस खींचते हुए घुटनों को झुकाएं और ऊपर उठते हुए सांस को छोड़ें। इस प्रक्रिया को 20 से 30 बार करें। एक से दो मिनट अभ्यास को लगातार करने से अल्फा तरंगों की फ्रीक्वेंसी बढ़ जाती है और याददाश्त बढ़ने में अप्रत्याशित वृद्धि होती है। कक्षा प्रारम्भ होने अथवा लंच के बाद इस योग क्रिया से सुसुप्त अल्फा तरंगों में बढ़ोतरी हो जाती है। बच्चे, जवान अथवा बुजुर्ग भी इस क्रिया से मस्तिष्क क्षमता को बढ़ा सकते हैं। कार्य में रुचि के साथ उनकी याददाश्त में बढ़ोतरी होती है ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें