फोटो गैलरी

Hindi Newsवोकेशनल कोर्स के टीचरों का प्रशिक्षण शुरू

वोकेशनल कोर्स के टीचरों का प्रशिक्षण शुरू

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद में चार दिवसीय वोकेशनल कोर्स के टीचरों का प्रशिक्षण शुरू हो गया। इसमें कृषि,टूरिज्म और मीडिया से संबंधित टीचरों को शामिल किया गया है। सोमवार को प्रशिक्षण...

वोकेशनल कोर्स के टीचरों का प्रशिक्षण शुरू
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 13 Oct 2015 04:25 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद में चार दिवसीय वोकेशनल कोर्स के टीचरों का प्रशिक्षण शुरू हो गया। इसमें कृषि,टूरिज्म और मीडिया से संबंधित टीचरों को शामिल किया गया है।

सोमवार को प्रशिक्षण कार्यक्रम में शिक्षकों को संबोधित करते हुए पीएसएस केन्द्रीय व्यावसायिक शिक्षा संस्थान भोपाल के प्रो. डॉ. विनय स्वरुप मेहरोत्रा ने कहा कि वोकेशनल कोर्स के शिक्षकों को भी विषय का व्यवहारिक ज्ञान होना जरुरी है। जिससे वह खुद अभ्यास कर छात्रों को विषय का ज्ञान करा सकें। उन्होंने कहा कि टीचर ट्रैनिंग के दौरान अभ्यास पर विशेष ध्यान दिया जाए।

जब तक टीचरों को किताबी ज्ञान के साथ व्यवहारिक ज्ञान होना जरूरी है। तभी वह छात्रों को विषय को अच्छी तरीके समझा सकेंगे। प्रो. विनय ने कहा कि पहले भी वोकेशनल कोर्स शुरू किया गया था। जिसमें कई कमियों के कारण सफल नहीं हो सका था। ऐसे में दोबारा शुरू हुए वोकेशनल कोर्स में काफी सुधार किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्किल इंडिया पर अधिक जोर है। ऐसे में वोकेशनल की पढ़ाई को लगातार बेहतर करने की दिशा में कदम उठाया जा रह है। देश के कई कॉलेजों में स्नातक में वोकेशनल कोर्स को शामिल किया गया है। ऐसे में 12वीं के बाद भी छात्र वोकेशनल को लेकर पढ़ाई कर सकते हैं। डॉ. विनय स्वरुप ने कहा कि लगभग 21  राज्यों ने वोकेशनल कोर्स शुरू किया है।

लगातार ऐसे राज्यों की संख्या बढ़ती जा रही है। उन्होंने कहा कि स्कूल स्तर से बच्चों को वोकेशनल शिक्षा मिलनी जरुरी है। इस दौरान एससीईआरटी की निदेशक स्नेहलता, नरेन्द्र डबास समेत अन्य लोग शामिल थे। डबास ने बताया कि हरियाणा से मीडिया,टूरिज्म और एग्रीकल्चर के 60 टीचर प्रशिक्षण में शामिल है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें