class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अर्द्धवार्षिक मूल्यांकन परीक्षा की होगी मॉनिटरिंग

जिले के प्रारंभिक स्कूलों में 26 से 29 अक्टूबर तक होने वाली अर्द्धवार्षिक मूल्यांकन परीक्षा की मॉनिटरिंग होगी। राज्य से आये अधिकारी प्रारंभिक स्कूलों में मूल्यांकन प्रक्रिया का अनुश्रवण करेंगे। अनुश्रवण के लिए राज्य की ओर से एएसपीओ शाहिद मोबिन की प्रतिनियुक्ति की गई है। उधर,जिले से भी अधिकारियों की टीम स्कूलों में पहुंचेगी। बहरहाल, स्थानीय बिहार शिक्षा परियोजना के तत्वावधान में परीक्षा की तैयारी तेज कर दी गई है। 25 अक्टूबर तक प्रधानाध्यापकों को प्रश्नपत्र उपलब्ध करा दिये जाने हैं।

परीक्षा के दौरान लेंगे व्यवस्था का जायजा : राज्य से आये अधिकारी प्रारंभिक स्कूलों में अर्द्धवार्षिक परीक्षा के दौरान व्यवस्था का जायजा लेंगे। अधिकारी देखेंगे कि मूल्यांकन के लिए वर्गकक्ष में छात्र-छात्राओं को व्यवस्थित तरीके से बैठाया गया है या नहीं। वर्गकक्ष में छात्र-छात्रा की संख्या अधिक तो नहीं है। इतना ही नहीं अधिकारी यह भी देखेंगे कि मूल्यांकन में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं को दूसरी कक्षा के छात्र-छात्राओं से कोई परेशानी तो नहीं हो रही, जैसे कि दूसरी कक्षा से आने वाले शोर से।

परीक्षा में नहीं चलेगी नकल : अर्द्धवार्षिक मूल्यांकन परीक्षा में नकल नहीं चलेगी। राज्य से आये अधिकारी निरीक्षण के दौरान इस पर भी नजर रखेंगे कि मूल्यांकन के दौरान छात्र-छात्राओं को उत्तर लिखने में किसी शिक्षक या अन्य के द्वारा किसी प्रकार की मदद तो नहीं की जा रही है। अधिकारी इस पर भी नजर रखेंगे मूल्यांकन के दौरान शिक्षक व मूल्यांकनकर्ता का व्यवहार कैसा है।

शिक्षकों व बच्चों से राय लेंगे अधिकारी : मूल्यांकन परीक्षा में अनुश्रवण ही नहीं बल्कि अधिकारी मूल्यांकन के बाद भी सक्रिय रहेंगे। मूल्यांकन कार्य पूर्ण होने पर अधिकारी शिक्षक व प्रधानाध्यापक से बातचीत कर मूल्यांकन की प्रक्रिया, मासिक मूल्यांकन को शुरू करने, मॉडल प्रश्नपत्र कोष का उपयोग व प्रश्नपत्र के स्वरूप पर उनकी राय लेंगे। वहीं, बच्चों से भी मूल्यांकन के संबंध में बातचीत कर उनकी राय जानेंगे।

अर्द्धवार्षिक मूल्यांकन के आयोजन की तैयारी तेज कर दी गई है। समय पर प्रशनपत्र उपलब्ध हो सकें,इसके लिए कार्य किये जा रहे हैं। परीक्षा के एक दिन पहले प्रधानाध्यापकों को प्रश्नपत्र उपलब्ध करा दिये जायेंगे।

सूर्यनारायण, डीपीओ, प्रारंभिक शिक्षा

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Halfyearly examination will be monitered
From around the web