Image Loading 15 thousand women received free LPG connection - LiveHindustan.com
शनिवार, 03 दिसम्बर, 2016 | 23:10 | IST
Mobile Offers Flipkart Mobiles Snapdeal Mobiles Amazon Mobiles Shopclues Mobiles
खोजें
ब्रेकिंग
  • 13000 करोड़ की सम्पति का खुलासा करने वाले गुजरात के कारोबारी महेश शाह को हिरासत में...
  • HT समिट: नोटबंदी पर पीएम मोदी ने जितनी हिम्मत दिखाई उतनी हिम्मत शराबबंदी में भी...

15 हजार महिलाओं को मिला मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन

गोपालगंज। हिन्दुस्तान प्रतिनिधि First Published:19-10-2016 04:37:53 PMLast Updated:19-10-2016 04:40:12 PM

जिले की 15 हजार गरीब महिलाओं को अब लकड़ी के धुएं से मुक्ति मिल चुकी है। ये महिलाएं अब लकड़ी के चूल्हे पर नहीं बल्कि रसोई गेस के चूल्हे पर परिवार के लिए भोजन पका रही हैं। यह सब बदलाव हुआ है, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के कारण। इस योजना के तहत जिले की 40 गैस एजेंसियों ने मुफ्त में रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया है। योजना में बीपीएल कार्डधारी परिवार की वैसी महिलाओं को कनेक्शन दिया जा रहा है, जिनका नाम आर्थिक, सामाजिक व जातीय जनगणना 2011 में शामिल है। केन्द्र सरकार के पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा गैस एजेंसियों को भेजी गई चयनित महिलाओं की प्रथम लिस्ट में भी शामिल है। इन चयनित महिलाओं को ही कनेक्शन दिया जा रहा है। मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन पाकर महिलाएं काफी खुश हो रही हैं । ग्रामीण महिलाओं ने बताया कि अब लकड़ी के धुएं का सामना नहीं हो रहा है। इससे आंखों को भी राहत मिल रही है। समय की बचत भी हो रही है।

कनेक्शन में नहीं देना है एक भी पैसा : पीएम उज्जवला योजना में गरीब महिलाओं को मुफ्त में कनेक्शन, चूल्हा, एक सिलेंडर, पाइप व रेगुलेटर दिया जा रहा है। इसके लिए महिलाओं से सिर्फ आवेदन और जरूरी कागजात लेना है, राशि नहीं लेनी है। यह कनेक्शन बिल्कुल मुफ्त दिया जाएगा। कुछ गैस एजेंसियों का कहना है कि चूल्हे के लिए 990 रुपये व सिलेंडर में दिये जा रहे गैस के लिए 600 रुपये सरकार गरीब महिलाओं को लोन के रूप में दे रही है। इस लोन की भरपाई सरकार महिला उपभोक्ताओं को दी जानेवाली सब्सिडी में से करेगी। यानी कि जबतक लोन की भरपाई नहीं होगी, तबतक सरकार सब्सिडी की राशि महिलाओं के बैंक खाते में नहीं भेजेगी। वहीं लोन चुकता होने के बाद सब्सिडी की राशि खाते में भेजने का कार्य शुरू हो जाएगा।

किसे मिल रहा कनेक्शन : अगर आप बीपीएल कार्डधारी महिला हैं और आपका नाम आर्थिक, सामाजिक व जातीय जनगणना 2011 में शामिल है। साथ ही, आपको खाद्य सुरक्षा योजना के तहत राशन कार्ड मिला है तो फिर आप पीएम उज्जवला योजना के तहत मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन पाने की हकदार हैं। बशर्तें कि पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा जिले की गैस एजेंसियों को भेजी गई चयनित महिलाओ की सूची में भी आपका नाम शामिल हो। यहां बता दें कि केन्द्र सरकार के पेट्रोलियम मंत्रालय ने वित्तीय वर्ष 2019 के खत्म होने तक जिले की 1 लाख 25 हजार गरीब महिलाओं को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन देने लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसको लेकर पेट्रोलियम मंत्रालय ने जिले के गैस एजेंसियों में 25 हजार महिलाओं की पहली सूची भेजी है। यह सूची आर्थिक,सामाजिक व जातिगत जनगणना की सूची से तैयार की गई है।

जरूर पढ़ें

 
Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
Web Title: 15 thousand women received free LPG connection
 
 
 
अन्य खबरें
 
From around the Web
जरूर पढ़ें
Rupees
क्रिकेट स्कोरबोर्ड