फोटो गैलरी

Hindi Newsएडवांस सिक्योरिटी सिस्टम से लैस होगा गोंडा स्टेशन

एडवांस सिक्योरिटी सिस्टम से लैस होगा गोंडा स्टेशन

अब वो दिन दूर नहीं कि रेलवे स्टेशन और आसपास के क्षेत्र में ड्रोन निगरानी करता नजर आयेगा। जी हां, पूर्वोत्तर रेलवे के सभी प्रमुख स्टेशनों पर अब अपराध रोकने के लिए रेलवे ने खाका तैयार किया है। लगातार...

एडवांस सिक्योरिटी सिस्टम से लैस होगा गोंडा स्टेशन
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 13 Apr 2017 06:33 PM
ऐप पर पढ़ें

अब वो दिन दूर नहीं कि रेलवे स्टेशन और आसपास के क्षेत्र में ड्रोन निगरानी करता नजर आयेगा। जी हां, पूर्वोत्तर रेलवे के सभी प्रमुख स्टेशनों पर अब अपराध रोकने के लिए रेलवे ने खाका तैयार किया है। लगातार बढ़ रही दुर्घटनाओं और आतंकी घटनाओं के चलते रेलवे की ओर से महत्वपूर्ण स्टेशनों पर एडवांस सिक्योरिटी सिस्टम लगाया जाना है। लखनऊ, गोरखपुर और छपरा के बाद गोण्डा में भी रेलवे सुरक्षा का आधुनिक जाल फैलायेगा।

रेलवे की ओर महिलाओं की सुरक्षा के लिए निर्भया फंड के तहत स्टेशनों पर विशेष रूप से कैमरे लगाने के निर्देश दिये गये थे। लेकिन स्टेशनों पर बढ़ती असुरक्षा को देखते हुए रेलवे अलग फंड से अत्याधुनिक सुविधायें मुहैया कराने का निर्णय लिया है। इसके तहत रेलवे स्टेशन के सभी प्लेटफार्मों और जरूरी जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे। निगरानी के लिए स्टेशन पर ही एक कंट्रोल रूम भी बनाया जायेगा। सुरक्षा व्यवस्था को और पुख्ता बनाने के लिए अन्य संसाधन भी जुटाये जायेंगे।

पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक सीपीआरओ संजय यादव ने बताया कि बढ़ रही रेल दुर्घटनाओं और आतंकी घटनाओं की आशंका के मद्देजनर रेलवे काफी गंभीर है। उन्होंने लखनऊ, गोरखपुर के बाद अब छपरा में एडवांस सिक्योरिटी सिस्टम का शुभारंभ होने जा रहा है। इसके बाद गोण्डा और जोन के अन्य महत्वपूर्ण स्टेशनों पर ये व्यवस्था शुरू कराई जायेगी।

बम निरोधक दस्ता भी बनाया जायेगा

सुरक्षा के लिए सभी बिंदुओं का ख्याल रखा जायेगा। सीपीआरओ संजय यादव ने बताया कि इस सुविधा के तहत सभी तरह के मेटल डिटेक्टर और लगेज स्कैनर के साथ ही बम निरोधक दस्ता भी बनाया जायेगा। श्री यादव के मुताबिक किसी भी आपात स्थिति से निपटने और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम की तैयारी की जा रही है। इसके साथ ही ड्रोन कैमरे भी मंगाये जायेंगे जो आवश्यकतानुसार रेलवे के क्षेत्रों और स्टेशन की निगरानी करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें