फोटो गैलरी

Hindi Newsजखनियां पंचम की जिपं सदस्य का निर्वाचन शून्य

जखनियां पंचम की जिपं सदस्य का निर्वाचन शून्य

जखनियां पंचम वार्ड नंबर 26 की महिला जिला पंचायत सदस्य खुशबू का निर्वाचन 21 वर्ष से कम आयु होने के कारण जिलाधिकारी न्यायालय की ओर से गुरुवार को रद्द किए जाने के बाद जखनियां में राजनीति गरमाई गई।...

जखनियां पंचम की जिपं सदस्य का निर्वाचन शून्य
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 30 Sep 2016 10:30 PM
ऐप पर पढ़ें

जखनियां पंचम वार्ड नंबर 26 की महिला जिला पंचायत सदस्य खुशबू का निर्वाचन 21 वर्ष से कम आयु होने के कारण जिलाधिकारी न्यायालय की ओर से गुरुवार को रद्द किए जाने के बाद जखनियां में राजनीति गरमाई गई।

सुमित्रा पत्नी रामनरेश निवासी रायपुर मीरपुर तहसील/विकास खंड जखनिया ने बीते 28 नवम्बर को जिलाधिकारी न्यायालय में वाद दाखिल किया था। उन्होंने शिकायत की थी कि जखनियां पंचम वार्ड नंबर 28 की जिला पंचायत सदस्य खुशबू पत्नी पंकज कुमार राम निवासी रायपुर गांव ने अपनी उम्र 23 वर्ष दिखाकर नामांकन दाखिल किया था। जबकि मतदाता सूची के अनुसार उनकी असल आयु बीस वर्ष तथा इंटर की परीक्षा 2011 के प्रमाणपत्र सह अंकपत्र में उनकी जन्मतिथि 10 जुलाई 1995 अंकित है। जिसके अनुसार एक जनवरी 2015 में उनकी आयु 19 वर्ष पांच माह 19 दिन है जो 21 वर्ष से कम है। जब डीएम न्यायालय में सुनवाई नहीं हुई तो उन्होंने हाईकोर्ट में शरण ली। हाईकोर्ट ने भी मामले को संज्ञान में लेकर कार्रवाई का निर्देश दिया। इधर खुशबू कन्नौजिया ने भी अपने बचाव में जिला अस्पताल की ओर से जारी जन्मप्रमाण पत्र और परिवार रजिस्टर की नकल प्रस्तुत की। जिसमें उनकी आयु 23 वर्ष दिखाई गई थी।

कहा कि नौकरियों में जन्म प्रमाणपत्र को हो माना जाता है। डीएम ने दोनों पक्षों को सुनने व अधिवक्ताओं से राय लेने के बाद बीते गुरुवार को अपना फैसला सुनाते हुए कहा कि हाईस्कूल अंकपत्र में अंकित जन्मतिथि परिवार रजिस्टर व जन्म प्रमाणपत्र से अधिक प्रभावी है। हाईस्कूल की जन्मतिथि के अनुसार खुशबू की जन्म तिथि 10 जुलाई 1995 है। जिसके अनुसार 29 सितंबर 2015 को उनकी आयु 20 वर्ष 2 माह 19 दिन अभिलेखों में दर्ज है। जो अर्हता आयु 21 वर्ष से कम है। इसलिए खुशबू का निर्वाचन शून्य घोषित किया जाता है। उधर खुशबू के पति पंकज राम ने कहा कि वह जिलाधिकारी के फैसले का अध्ययन कर रहे हैं। इसके बाद ही वह अपना अगला कदम उठाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें