फोटो गैलरी

Hindi Newsसुबह में अधिकतर एटीएम में नहीं रहते पैसे

सुबह में अधिकतर एटीएम में नहीं रहते पैसे

एक से दूसरे एटीएम पर भटकते रहे रहे लोगवेतन व पेंशन की राशि निकालने को बैंकों में भीड़गया। नोटबंदी के बाद से शहरवासी रुपए को लेकर परेशान हैं। कभी एटीएम तो कभी ब्रांचों में कैश खत्म हो जा रहा है। एटीएम...

सुबह में अधिकतर एटीएम में नहीं रहते पैसे
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 02 Dec 2016 08:55 PM
ऐप पर पढ़ें

एक से दूसरे एटीएम पर भटकते रहे रहे लोग

वेतन व पेंशन की राशि निकालने को बैंकों में भीड़

गया। नोटबंदी के बाद से शहरवासी रुपए को लेकर परेशान हैं। कभी एटीएम तो कभी ब्रांचों में कैश खत्म हो जा रहा है। एटीएम से 2000 के रुपए निकलने के कारण भी फजीहत बढ़ी हुई है। इन सब स्थितियों में सबसे ज्यादा इमरजेंसी में रहे लोगों को फजीहत उठानी पड़ रही है। इस वक्त शहर के अधिकतर एटीएम में सुबह में पैसे नहीं रहते। इसके साथ कई ऐसे एटीएम भी जो अधिकतर समय कैशलेस ही रहता है। बैंक के नियंत्रण में संचालित एटीएम में शाम के वक्त रुपए डाल दिए जाने से दिक्कत नहीं है। लेकिन अन्य एटीएम में कैश डालने वाली कंपनी दिनभर में एक बार ही कैश डाल रही है, वह भी 11 बजे के बाद। इस स्थिति में रात होते ही अधिकतर एटीएम कैश लेस हो जाता है।

एटीएम फिट नोट की है कमी

अधिकतर एटीएम में दो हजार के नोट निकल रहे हैं। कई बैंकों के पास 100 रुपए के एटीएम फिटे नोट नहीं रहने के कारण यह स्थिति है। इसके अलावा दो हजार की जगह लोग 1500 व 1900 डालकर एक सौ रुपए वाले नोट निकाल रहे हैं। एसबीआई के रीजनल मैनेजर मो. अयाजुद्दीन ने बताया कि बैंक के पास नोट की कमी नहीं है। लेकिन अब एक सौ रुपए वाले एटीएम फिटे नोट नहीं है। ऐसे नोटों की संख्या अधिक है। इन्हें काउंटर के माध्यम से ग्राहकों को दिए जा रहे हैं। 500 रुपए के नोट आने पर स्थिति और सामान्य हो जाएगी। उन्होंने कहा कि सुबह में एटीएम के कैशलेस होने के पीछे लेट से कैस डालना है।

नोट डालने वाली कंपनी करेंसी चेस्ट खुलने के बाद वहां से नोट लेकर रूट के अनुसार एटीएम में डालता है। ज्यादा निकासी के कारण रुपए समय से पहले खत्म भी हो जा रहे हैं।

एटीएम में दो बार डालने की व्यवस्था की जाएगी

पंजाब नैशनल बैंक के मंडल प्रमुख विनय कुमार सिंह ने कहा कि सुबह में सभी एटीएम में रुपए रहे इसके लिए दुबारा कैश डालने की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया करीब पांच करोड़ के पांच सौ के नए नोट आ गए हैं। शुक्रवार की दोपहर बाद कैश लोडिंग एजेंसी को नोट दिए गए। शहर के चार-पांच ब्रांचों में भी नोट भेजे गए। उन्होंने बताया कि शनिवार से सभी शाखा और एटीएम से पांच सौ के नए नोट निकलने लगेंगे तो कैशलेस होने की समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें