फोटो गैलरी

Hindi Newsदिल्ली हाईकोर्ट का सर्किल रेट अधिसूचना पर रोक से इंकार

दिल्ली हाईकोर्ट का सर्किल रेट अधिसूचना पर रोक से इंकार

दिल्ली उच्च न्यायालय ने गुरुवार को अरविंद केजरीवाल सरकार को राहत देते हुए राजधानी दिल्ली में कृषि भूमि के सर्किल रेट तिगुने करने संबंधी अधिसूचना पर रोक लगाने से इंकार कर दिया। मुख्य न्यायाधीश...

दिल्ली हाईकोर्ट का सर्किल रेट अधिसूचना पर रोक से इंकार
एजेंसीThu, 20 Aug 2015 05:54 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली उच्च न्यायालय ने गुरुवार को अरविंद केजरीवाल सरकार को राहत देते हुए राजधानी दिल्ली में कृषि भूमि के सर्किल रेट तिगुने करने संबंधी अधिसूचना पर रोक लगाने से इंकार कर दिया।

मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति जी. रोहिणी और न्यायमूर्ति जयंत नाथ की एक खंड पीठ ने यह कहते हुए अधिसूचना पर रोक लगाने वाला अंतरिम आदेश पारित करने से इंकार कर दिया कि वह कोई भी आदेश पारित करने से पूर्व दिल्ली सरकार का पक्ष सुनेगी।

खंड पीठ ने दिल्ली सरकार को 23 सितंबर तक याचिका के संबंध में अपना जवाब देने और यह बताने के लिए कहा है कि उपराज्यपाल नजीब जंग की मंजूरी के बिना अधिसूचना जारी की जा सकती है या नहीं।

इस संबंध में जनहित याचिका (पीआईएल) दायर करने वाले कांग्रेस नेता नरेश कुमार ने कहा कि सर्किल रेट एक समान होने चाहिए। याचिका में न्यायलय से राज्य सरकार की ओर से चार अगस्त को जारी अधिसूचना को रद्द करने की अपील की गई है। दिल्ली सरकार की ओर से अदालत में पेश हुए वरिष्ठ वकील दायन कृष्णन ने याचिका का विरोध किया।

वहीं, याचिकाकर्ता के वकील ओ.पी. सक्सेना ने अदालत को बताया कि सरकार ने उपराज्यपाल से अनुमति लिए बिना यह फैसला लिया। उन्होंने इस निर्णय को रद्द करने की याचिका की।

याचिकाकर्ता के वकील ने कहा कि उपराज्यपाल सरकार हैं और इस मसले पर अंतिम फैसला लेने के लिहाज से समर्थ प्राधिकारी हैं। वकील ने कहा कि नजीब जंग को दरकिनार करने वाला आप सरकार का यह निर्णय बिल्कुल 'गैरकानूनी' है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें