फोटो गैलरी

Hindi News19 नवंबर से आम लोगों के लिए खुलेगा व्यापार मेला

19 नवंबर से आम लोगों के लिए खुलेगा व्यापार मेला

प्रगति मैदान में 14 नवंबर को शुरू हुए भारत-अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में 19 नवंबर से आम लोगों को प्रवेश मिलेगा। बुधवार को आखिरी बिजनेस डे पर काफी भीड़ रही। आम लोगों के लिए टिकटों की बिक्री सुबह नौ...

19 नवंबर से आम लोगों के लिए खुलेगा व्यापार मेला
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 18 Nov 2015 08:11 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रगति मैदान में 14 नवंबर को शुरू हुए भारत-अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में 19 नवंबर से आम लोगों को प्रवेश मिलेगा। बुधवार को आखिरी बिजनेस डे पर काफी भीड़ रही। आम लोगों के लिए टिकटों की बिक्री सुबह नौ बजे शुरू हो जाएगी। मेट्रो स्टेशन पर सिर्फ मेट्रो से आने वाले लोगों को टिकट मिलेंगे। ये टिकट ग्राहक सेवा केंद्र पर उपलब्ध होंगे।

मेट्रो से नहीं आने वाले लोगों को मेले के गेट नंबर 1, 2 और 10 पर मिलेंगे। मेले के वरिष्ठ नागरिकों और विकलांग व्यक्तियों के लिए मुफ्त प्रवेश की सुविधा रखी गई है। वे किसी भी गेट से अंदर जा सकेंगे। गेट नंबर एक पर उनको ले जाने और छोड़ने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। हालांकि उनके साथ आने वाले व्यक्ति को टिकट खरीदना होगा।

सोमवार से शुकवार तक व्यस्कों के लिए टिकट की कीमत 50 रुपये और बच्चों के लिए 30 रुपये रखी गई जबकि शनिवार और रविवार को टिकट की कीमत क्रमश: 80 रुपये और 50 रुपये होगी। आईटीपीओ के महाप्रबंधक जे गुना सेकरन के अनुसार मेला सुबह 9:30 बजे से शाम 7:30 बजे तक चलेगा।

मेले में प्रतिदिन डेढ़ लाख लोगों तक को प्रवेश देने की सीमा तय की गई है। मेले में लोगों को शाम 5 बजे प्रवेश मिलेगा। भीड़ के हिसाब से टिकट की बिक्री और प्रवेश के बारे में बदलाव किया जाएगा। वैसे टिकट की बिक्री सुबह नौ बजे शुरू जो शाम चार बजे तक जारी रहेगी। वीकेंड के दिनों बिक्री शाम दो बजे तक होगी। मेट्रो स्टेशनों के ग्राहक सेवा केंद्र पर लोग सुबह नौ बजे से लेकर शाम 4 बजे तक टिकट खरीद सकेंगे।

हो-हो बस में भी टिकट
मेले के टिकट हो-हो बसों में भी मिलेंगे। आईआईटीएफ के लिए दो बस सेवाओं को प्रगति मैदान के आसपास चलाया जाएगा। यह सेवा 7-10 मिनट पर उपलब्ध होगी। पहली बस गेट नंबर 2 से गेट नंबर 1, आईटीओ, प्रगति मैदान मेट्रो, गेट नंबर 8,7,5,4 और तीन तक जाएगी। दूसरी बस गेट नंबर 3,4,5,7,8, प्रगति मैदान मेट्रो, मंडी हाउस मेट्रो, इंडिया गेट, नेशनल स्टेडियम के गेट नंबर 3 तक जाएगी। यह सेवा मुफ्त उपलब्ध होगी।

गलत पार्किंग पर जुर्माना
अवैध पार्किंग करने पर ट्रैफिक पुलिस ने 600 रुपये का जुर्माना तय किया है। आम लोगों के लिए चिडि़याघर, भैरो रोड, पुराना किला रोड, प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन, इंडिया गेट पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है। हालांकि लोगों को इसके लिए शुल्क देना होगा। बस के लिए 400 रुपये और कार के लिए 150 रुपये का शुल्क रखा गया है जबकि मोटर साइकिल और साइकिल की पार्किंग के लिए क्रमश: 75 रुपये और 5 रुपये की राशि तय की गई है।  ट्रैफिक पुलिस के कमिश्नर संदीप गोयल के मुताबिक मथुरा रोड पर यू-टर्न की अनुमति नहीं होगी। मथुरा रोड से पुराना किला रोड तक और भगवानदास रोड पर राइट टर्न पूरी तरह बंद रहेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें