फोटो गैलरी

Hindi Newsखुर्शीद, विश्वास, शाजिया सहित कई बडों की जमानत हुई जब्त

खुर्शीद, विश्वास, शाजिया सहित कई बडों की जमानत हुई जब्त

सलमान खुर्शीद, मणि शंकर अय्यर, राज बब्बर, कुमार विश्वास और शाजिया इल्मी सहित कई प्रमुख कांग्रेस और आप नेताओं की जमानत लोकसभा चुनाव में जब्त हो गयी।     आप नेता विश्वास ने अमेठी में...

खुर्शीद, विश्वास, शाजिया सहित कई बडों की जमानत हुई जब्त
एजेंसीMon, 19 May 2014 09:13 PM
ऐप पर पढ़ें

सलमान खुर्शीद, मणि शंकर अय्यर, राज बब्बर, कुमार विश्वास और शाजिया इल्मी सहित कई प्रमुख कांग्रेस और आप नेताओं की जमानत लोकसभा चुनाव में जब्त हो गयी।
   
आप नेता विश्वास ने अमेठी में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और भाजपा की स्मृति ईरानी के खिलाफ चुनाव लड़ा था। वह केवल 25,527 मत हासिल कर पाये। कुल पडे 8.74 लाख मतों का यह लगभग 3 प्रतिशत है।
   
लोकसभा चुनावों के लिए सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 25,000 रुपये जमा करने होते हैं और यह राशि वापस लेने के लिए उन्हें कुल पड़े वैध मतों का कम से कम 16.66 प्रतिशत मत हासिल करना होता है। अनुसूचित जाति एवं जनजाति के उम्मीदवारों को उक्त राशि का आधा ही जमा करना होता है।
   
गुडगांव से आप उम्मीदवार योगेन्द्र यादव की भी जमानत जब्त हो गयी। शाजिया गाजियाबाद में पांचवे नंबर पर रहीं। यहीं से कांग्रेस उम्मीदवार बब्बर की भी जमानत जब्त हो गयी। कांग्रेस नेता एवं पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद कुल मतों का लगभग दस प्रतिशत ही हासिल कर पाये और उनकी जमानत जब्त हो गयी।
   
वाराणसी में कांग्रेस के अजय राय की भी जमानत जब्त हो गयी। यहां से भावी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विजयी हुए हैं। आप की ओर से अरविन्द केजरीवाल मुकाबले में थे, लेकिन वह केवल लगभग 7 फीसदी मत हासिल कर पाये।
   
उत्तर प्रदेश में जिन अन्य प्रमुख कांग्रेस नेताओं की जमानत जब्त हो गयी, उनमें पूर्व मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री जितिन प्रसाद, क्रिकेटर मोहम्मद कैफ और अभिनेता रवि किशन एवं अभिनेत्री नगमा शामिल हैं। अय्यर ने तमिलनाडु के मैलादुथुरई सीट से चुनाव लडा था और उन्हें 6 प्रतिशत से कम वोट मिले थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें