फोटो गैलरी

Hindi Newsअस्सी वर्ष की उम्र से पहले नहीं आता बुढ़ापा

अस्सी वर्ष की उम्र से पहले नहीं आता बुढ़ापा

किसी को बूढ़ा कहने से पहले अब आपको दस बार सोचना होगा। क्योंकि अस्सी वर्ष की उम्र से पहले लोग खुद को बुजुर्ग नहीं मानते। वेब पोर्टल पेइंग टूमच डॉट कॉम की अध्ययन रिपोर्ट में यह बात सामने आई...

अस्सी वर्ष की उम्र से पहले नहीं आता बुढ़ापा
एजेंसीThu, 22 May 2014 11:31 AM
ऐप पर पढ़ें

किसी को बूढ़ा कहने से पहले अब आपको दस बार सोचना होगा। क्योंकि अस्सी वर्ष की उम्र से पहले लोग खुद को बुजुर्ग नहीं मानते। वेब पोर्टल पेइंग टूमच डॉट कॉम की अध्ययन रिपोर्ट में यह बात सामने आई है।

शोधकर्ताओं ने 40 से ज्यादा उम्र वाले 2000 लोगों पर यह अध्ययन किया। अध्ययन में पाया गया कि इस उम्र के पायदान को पार करने के बाद भी लोग खुद को बूढ़ा नहीं मानते। वे खुद को 20 साल पहले जितना जवां मानते हैं। शोध रिपोर्ट के अनुसार पिछले कुछ सालों के दौरान अपनी उम्र और बुढ़ापे को लेकर लोगों के विचार में कई नए बदलाव आए हैं। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण इनकी स्वस्थ और सक्रिय जीवनशैली है। इसकी वजह से अधिकांश उम्रदराज वयस्क खुद को जवां और अपनी उम्र से छोटा मानते हैं। अध्ययन के दौरान सिर्फ17 प्रतिशत प्रतिभागियों का मानना था कि 70 की उम्र पार करते ही बुढ़ापे का एहसास होने लगता है। जबकि हर पांच में से एक प्रतिभागी 90 वर्ष की उम्र तक खुद को जवान और तरोताजा मानते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें