फोटो गैलरी

Hindi Newsकाशी में उमड़ा कांवरियों और शिवभक्तों का रेला

काशी में उमड़ा कांवरियों और शिवभक्तों का रेला

'बोल-बम, हर-हर महादेव' के गगनभेदी जयकारों के बीच शिव नगरी काशी में शनिवार से सावन की शुरुआत हो गई। सैकड़ो कांवरियों-शिवभक्तों ने गंगा स्नान के बाद काशी विश्वनाथ मंदिर और अन्य प्रमुख शिवालयों में...

काशी में उमड़ा कांवरियों और शिवभक्तों का रेला
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 04 Aug 2015 04:19 PM
ऐप पर पढ़ें

'बोल-बम, हर-हर महादेव' के गगनभेदी जयकारों के बीच शिव नगरी काशी में शनिवार से सावन की शुरुआत हो गई। सैकड़ो कांवरियों-शिवभक्तों ने गंगा स्नान के बाद काशी विश्वनाथ मंदिर और अन्य प्रमुख शिवालयों में दर्शन-पूजन किया। भोर से शुरू हुआ दर्शन-पूजन का क्रम देर रात तक चलता रहा। प्रशासन ने विश्वनाथ मंदिर क्षेत्र एवं कांवरिया पथ पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए हैं। कांवरियों की निगरानी जिले की सीमा से ही सीसी कैमरों के जरिए हो रही है।

सावन की खुशनुमा शुरुआत हुई। बादलों के चलते सूर्य किरणों का तीखापन ही नहीं गायब हुआ बल्कि शनिवार भोर में बादलों ने शिवभक्तों को जमकर भिगोया भी। बारिश के बीच दर्शन-पूजन चलता रहा। विश्वनाथ मंदिर में शाम 4 बजे तक लगभग 15 हजार कांवरिया दर्शन कर चुके थे। पहले दिन काशी पहुंचने वाले कांवरियों में अधिकतर यूपी के ही अलग-अलग जिलों से थे। पूरे दिन जयघोष करता हुआ कांवरियों का जत्था दशाश्वमेध घाट पहुंचता रहा। स्नान के बाद विश्वनाथ मंदिर की ओर बढ़ता रहा। जलस्तर बढ़ने से दशाश्वमेध समेत प्रमुख स्नान घाटों पर सुरक्षा के प्रबंध किए गए हैं। जल पुलिस एवं पीएसी के जवान कांवरियों को गंगा में अधिक गहराई में स्नान करने से रोक रहे थे।

इसके अलावा कैथी स्थित मार्कण्डेय महादेव, मध्यमेश्वर स्थित मृत्युंजय महादेव, केदारघाट स्थित केदारेश्वर, बंगाली टोला स्थित तिलभांडेश्वर, रामेश्वर महादेव और माधोपुर स्थित शूलटंकेश्वर महादेव मंदिरों में भी दर्शन-पूजन को श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। किसी उपद्रव को रोकने के लिए प्रशासन ने जिले की सीमा से ही सुरक्षा व सतर्कता के खास प्रबंध किए हैं। शहर की ओर आने वाली सभी प्रमुख सड़कों पर पुलिस के सचल दस्ते के अलावा सीसी कैमरों की भी व्यवस्था की गई है। वहीं, मासपर्यंत चलने वाले अनुष्ठान एवं कथा-प्रवचनों की भी शनिवार से शुरुआत हुई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें