फोटो गैलरी

Hindi Newsरियो में लंदन से ज्यादा पदक जीतेगें पहलवान सुशील

रियो में लंदन से ज्यादा पदक जीतेगें पहलवान सुशील

ओलंपियन पहलवान सुशील कुमार ने कहा है कि 2016 में रियो ओलंपिक में भारतीय पहलवानों का दबदबा रहेगा। लंदन ओलंपिक की तुलना में हमारे पदकों की संख्या दोगुनी होगी। जौनपुर जा रहे सुशील वाराणसी में कुछ देर के...

रियो में लंदन से ज्यादा पदक जीतेगें पहलवान सुशील
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 25 Oct 2014 09:13 PM
ऐप पर पढ़ें

ओलंपियन पहलवान सुशील कुमार ने कहा है कि 2016 में रियो ओलंपिक में भारतीय पहलवानों का दबदबा रहेगा। लंदन ओलंपिक की तुलना में हमारे पदकों की संख्या दोगुनी होगी। जौनपुर जा रहे सुशील वाराणसी में कुछ देर के ठहराव के दौरान जिला कुश्ती संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजीव सिंह रानू के आवास पर पत्रकारों से मुखातिब थे।

लंदन ओलंपिक में 66 किग्रा. फ्रीस्टाइल में रजत पदक जीतने वाले सुशील ने कहा, ‘बीजिंग ओलंपिक के बाद से भारतीय पहलवानों में आत्मविश्वास जागा है।’ सुशील ने हालांकि नाम नहीं लिया, लेकिन फिर भी उन्होंने कहा कि रियो में हमारे पहलवान कम से कम चार पदक जीतेंगे।
विदेशी कोचों पर भारतीयों की निर्भरता कब तक खत्म होगी? सुशील कुमार ने कहा, ‘मेरा मानना है कि यदि विदेशी कोच की वजह से हमारे पहलवान परिणाम दे रहे हैं, तो ऐसे में किसी और के बारे में सोचना उचित नहीं होगा।’ हालांकि उन्होंने माना कि भारतीय प्रशिक्षकों का स्तर भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर काफी उठा है। वर्तमान समय में रूसी कोच भारतीय कुश्ती टीम को प्रशिक्षित कर रहा है।

रियो के लिए आप खुद को किस प्रकार तैयार कर रहे हैं? 2003 से 2014 तक राष्ट्रमंडल कुश्ती के स्वर्ण पदक विजेता सुशील ने बताया कि रियो में चुनौती कठिन रहेगी। वहां के लिए वह अपनी टेक्नीक को और धार दे रहे हैं। अजरुन अवार्डी कोच सतपाल की देखरेख में उनका रियाज जारी है।
सुशील ने कहा कि आने वाला समय खेल और खिलाड़ियों का है। भारत में प्रतिभाशाली युवाओं की भरमार है, खेल से जुड़ें और भविष्य संवारें। मोदी सरकार खेल और खिलाड़ियों पर बहुत ध्यान दे रही है। हाल ही में कुश्ती और मुक्केबाजी की अकादमी स्थापित की गयी है। इसका लाभ अगले पांच वर्षो में दिखायी देने लगेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें