फोटो गैलरी

Hindi Newsतेजस्वी से छोटे हो गए तेज, बताया Clerical mistake

तेजस्वी से छोटे हो गए तेज, बताया Clerical mistake

अपने दिलचस्प बयानों को लेकर सुर्खियां बटोरने वाले राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव इस बार अपने दोनों बेटों की उम्र को लेकर चर्चा में आ गये हैं, क्योंकि विधानसभा चुनाव में उनके बड़े बेटे द्वारा जमा...

तेजस्वी से छोटे हो गए तेज, बताया Clerical mistake
एजेंसीTue, 06 Oct 2015 12:03 PM
ऐप पर पढ़ें

अपने दिलचस्प बयानों को लेकर सुर्खियां बटोरने वाले राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव इस बार अपने दोनों बेटों की उम्र को लेकर चर्चा में आ गये हैं, क्योंकि विधानसभा चुनाव में उनके बड़े बेटे द्वारा जमा हलफनामे में उसकी उम्र अपने छोटे भाई से कम बतायी गयी है।

लालू के बडे बेटे तेज प्रताप के वैशाली जिले के महुआ विधानसभा क्षेत्र से आज भरे गए नामांकन में आयु 25 वर्ष दर्शाए जाने के बाद लालू के दोनों पुत्रों की आयु को लेकर विवाद उत्पन्न हो गया है, क्योंकि तेज प्रताप के नामांकन पत्र भरे जाने के पूर्व गत तीन अक्तूबर को उनके छोटे पुत्र तेजस्वी के राघोपुर विधानसभा क्षेत्र से भरे गए अपने नामांकन पत्र में अपनी उम्र 26 वर्ष दर्शायी है।

इस मामले पर तेजस्वी यादव ने फेसबुक पर सफाई दी है कि उम्र विवाद की शुरुआत मतदाता पहचान पत्र में हुई मानवीय त्रुटि के कारण हुई। मेरी वास्तविक आयु 26 वर्ष है जैसा की हलफनामे में दी गई है। मेरे बड़े भाई तेजप्रताप यादव की वास्तविक उम्र 27 वर्ष है। परन्तु चुनाव आयोग द्वारा ज़ारी किये गए मतदाता पहचान पत्र में उनकी उम्र टाइपिंग त्रुटि के कारण 25 वर्ष अंकित हो गई थी चूँकि मतदाता पहचान पत्र में उनकी उम्र 25 साल है इसलिए चुनाव आयोग पहचान पत्र को ही मानक मानते हुए उसमें अंकित जन्म तिथि का ही आवेदन करते समय उल्लेख करना अनिवार्य होता है. ये सब नियमों के अनुरूप हुआ है. अत: इस बात को अकारण तूल देना अपरिपक्वता है.

वैशाली की जिलाधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी रचना पाटिल ने बताया कि नामांकन पत्रों की जांच के बाद इस मामले में प्रावधान के अनुसार अग्रतर कार्रवाई होगी। नामांकन पत्रों की जांच आगामी आठ अक्तूबर को की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि पहली बार चुनावी मैदान में उतरे अपने दोनों पुत्रों द्वारा नामांकन पत्र जमा किए जाने के समय राजद प्रमुख लालू प्रसाद स्वयं उपस्थित थे।

तेज प्रताप और तेजस्वी ने अपने-अपने हलफनामें में अपनी चल संपत्ति क्रमश: 11225199.90 रूपये और 14093822.23 रूपये दर्शायी है।

हलफनामे के अनुसार तेज प्रताप और तेजस्वी की अचल संपत्ति क्रमश: 8872500 रूपये और 9152500 रूपये है।

तेज प्रताप इंटरमीडियट उत्तीर्ण हैं और अपना पेशा समाज सेवा और व्यवसाय दर्शाया है वहीं तेजस्वी जो कि दिल्ली के आर के पुरम स्थित डीपीएस से 9वीं कक्षा पास हैं। उन्होंने स्वयं को क्रिकेटर और समाजसेवी बताया है।

हलफनामे में तेज प्रताप की कुल देनदारी 18 लाख 54 हजार 438 रूपये तथा तेजस्वी की कुल देनदारी 34 लाख रूपये दर्शायी गयी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें