फोटो गैलरी

Hindi Newsउत्तर प्रदेशः व्हाट्सएप संदेश से रमजान के मौके पर सुलगा मुरादाबाद, बिगड़ा माहौल

उत्तर प्रदेशः व्हाट्सएप संदेश से रमजान के मौके पर सुलगा मुरादाबाद, बिगड़ा माहौल

व्हाट्सएप पर भेजे गए एक आपत्तिजनक संदेश ने रमजान के मौके पर शहर को सुलगा दिया। आरोपी की गिरफ्तारी की मांग पर अड़ी भीड़ ने पुलिस के खिलाफ जमकर गुस्सा निकाला। नागफनी थाने पर पथराव किया और आगजनी शुरू कर...

उत्तर प्रदेशः व्हाट्सएप संदेश से रमजान के मौके पर सुलगा मुरादाबाद, बिगड़ा माहौल
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 05 Jul 2015 01:18 AM
ऐप पर पढ़ें

व्हाट्सएप पर भेजे गए एक आपत्तिजनक संदेश ने रमजान के मौके पर शहर को सुलगा दिया। आरोपी की गिरफ्तारी की मांग पर अड़ी भीड़ ने पुलिस के खिलाफ जमकर गुस्सा निकाला। नागफनी थाने पर पथराव किया और आगजनी शुरू कर दी। पुलिस ने भीड़ को खदेड़ा तो शहर इमाम के घर जाते समय एक धर्मस्थल पर तोड़फोड़ की कोशिश की। मुगलपुरा और करूला में भी भीड़ जमा हो गई। भीड़ ने शहर इमाम का भी घर घेर लिया। अफसरों ने भीड़ को समझाकर शांत किया और स्थिति पर काबू पाया।

फोटो ने रमजान के मौके पर शहर में बवाल करा दिया। फोटो देखकर मुस्लिम समुदाय के लोग भड़क उठे और उन्होंने नागफनी और फिर मुगलपुरा थाने का घेराव करके जमकर हंगामा काटा। लोगों ने फोटो तैयार करने वाले और उसे व्हाट्सएप पर पोस्ट करने वाले आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। पुलिस ने आरोपी को तुरंत हिरासत में ले लिया। लेकिन लोग उसे मौके पर सबक सिखाने की मांग पर अड़ गए। उन्होंने पुलिसवालों से धक्कामुक्की भी की। बताया जा रहा है कि एक वाहन में आग लगाने की भी कोशिश की गई।

नागफनी में रहने वाले एक युवक के मोबाइल पर व्हाट्सएप के जरिए दूसरे संप्रदाय के युवक ने आपत्तिजनक फोटो भेजा था। शनिवार शाम उसने फोटो डाउनलोड की तो वह बेहद आपत्तिजनक और भड़काऊ था। इसके बाद उसने अन्य लोगों की जानकारी दी। सूचना पर पूरा मोहल्ला एकत्र हो गया और नागफनी थाने पहुंच कर आरोपी युवक की गिरफ्तारी की मांग करने लगे।

पुलिस ने आरोपी को जल्द पकड़ने की बात कहते हुए भीड़ को टालने की कोशिश की। इस भीड़ अड़ गई और थाने का घेराव कर गिरफ्तारी न होने पर आंदोलन की भी चेतावनी दी। पुलिस ने भीड़ हटाने की कोशिश शुरू की तो पहले पुलिस वालों के साथ धक्का-मुक्की की और फिर पथराव शुरू कर दिया। भीड़ ने उग्र तेवर दिखाते हुए आगजनी शुरू कर दी।  

थाने के पास खड़ी मोटर साइकिल और दुकान के बाहर रखे तख्त को फूंक दिया। दुकान में भी तोड़फोड़ की गई। पुलिस ने भीड़ को खदेड़ा तो भागते समय एक धर्मस्थल पर भी तोड़फोड़ की कोशिश की गई। उधर, आपत्तिजनक मैसेज और फोटो की सूचना मुगलपुरा, कोतवाली और करूला में रहने वालों तक भी पहुंची। भीड़ ने मुगलपुरा थाने को भी घेर लिया और कार्रवाई की मांग की। डीएम दीपक अग्रवाल, पूर्व मेयर डॉ. एसटी हसन और पार्षद असद कमाल के समझाने पर भीड़ शांत हुई।

भीड़ ने घेरा सिपाही
सिविल लाइन्स थाने में तैनात सिपाही सचिन बवाल की सूचना पर नागफनी थाने जा रहा था। रास्ते में जमा भीड़ ने सिपाही को घेर लिया। उग्र भीड़ देखकर सिपाही भाग निकला। इस पर भीड़ ने उस पर पत्थर फेंकने शुरू कर दिया। हेलमेट लगाए होने के कारण सिपाही चुटहिल होने से बच गया।
पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। आरोपी की पहचान के लिए आईटी एक्सपर्ट की टीम लगाई गई है। आरोपी की गिरफ्तारी के बाद उसके खिलाफ रासुका की कार्रवाई की जाएगी।
दीपक अग्रवाल, जिलाधिकारी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें