फोटो गैलरी

Hindi Newsसुल्तानगंज में एसबीआई एटीएम से 20 लाख उड़ाए

सुल्तानगंज में एसबीआई एटीएम से 20 लाख उड़ाए

सुल्तानगंज बाजार स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम से चोरों ने 20 लाख रुपए उड़ा लिए। घटना रविवार की बताई जा रही है। सोमवार को सुल्तानगंज एसबीआई के मैनेजर अभिषेक कुमार सिन्हा ने इसकी जानकारी स्थानीय...

सुल्तानगंज में एसबीआई एटीएम से 20 लाख उड़ाए
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 21 Oct 2014 12:01 AM
ऐप पर पढ़ें

सुल्तानगंज बाजार स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम से चोरों ने 20 लाख रुपए उड़ा लिए। घटना रविवार की बताई जा रही है। सोमवार को सुल्तानगंज एसबीआई के मैनेजर अभिषेक कुमार सिन्हा ने इसकी जानकारी स्थानीय पुलिस को दी और 20 लाख रुपए गायब होने का आवेदन दिया। मैनेजर श्री सिन्हा ने बताया कि जांच के बाद यह पता चला कि रुपया रविवार की सुबह 6.45 से 7.30 बजे के बीच गायब किया गया है। सीसीटीवी फुटेज में एक आदमी बैठकर एटीएम रूम में जाते दिखा। लेकिन उसका चेहरा साफ नहीं दिख रहा है। हालांकि एटीएम गार्ड मनोज ने ऐसे किसी आदमी के बारे में जानकारी होने से इंकार कर रहा है।

ध्यान रहे कि सुल्तानगंज बाजार के एटीएम रूम में दो मशीन लगे हैं। इसमें एक निजी कंपनी (एनसीआर) और दूसरा खुद स्टेट बैंक द्वारा संचालित होता है। रुपया बैंक द्वारा संचालित एटीमए से गायब किया गया है। सोमवार को घटना की जानकारी तब मिली कि जब लोगों को ट्रांजैक्शन के दौरान नगद नहीं निकल रहा था जबकि सर्वर कम्प्यूटर में बैलेंस पर्याप्त दिखा रहा था। इसके बाद बैंक के दो अफसरों कैश अफसर विनोद सिंह और एटीएम इंचार्ज अरविंद यादव को एटीएम की जांच करने भेजा गया। इन्हीं दोनों के पास एटीएम की चाबी रहती है। दोनों के चाबी से ही मशीन का कैश बॉक्स खुलता है।

दोनों अफसर जब वहां पहुंचे तो देखा कि एटीएम की कहीं से तोड़फोड़ नहीं की गई है लेकिन 20 लाख 19 हजार रुपया उसमें से गायब है। मशीन में केवल पांच सौ के 59 नोट बचे हुए थे। तब दोनों के होश उड़ गए। उन्होंने तत्काल इसकी सूचना शाखा प्रबंधक अभिषेक कुमार सिन्हा को दी। इसके बाद बैंक प्रबंधन ने दिनभर सीसीटीवी फुटेज को देखकर जानकारी लेने की कोशिश की गई लेकिन कुछ पता नहीं चल पाया। अंतत: सोमवार रात साढ़े नौ बजे सुल्तानगंज थाना में 20 लाख रुपये चोरी का आवेदन दिया गया।

उधर, एटीएम गार्ड मनोज ने बताया कि रविवार की सुबह 7.10 बजे से ही एटीएम से रुपया नहीं निकल रहा था। तब उसने नो कैश का बोर्ड लगाकर इसकी सूचना एटीएम इंचार्ज अरविंद यादव को दी। इधर, सुल्तानगंज थानाध्यक्ष कन्हैयालाल ने बताया कि मैनेजर के आवेदन पर मामले की जांच की जा रही है। पुलिस के अनुसार पहली नजर में मामला संदिग्ध लग रहा है। क्योंकि एटीएम को तोड़ा नहीं गया है बल्कि एटीएम के बॉक्स को चाबी से खोलकर रुपए निकाले गए हैं।

ध्यान रहे कि एटीएम के बॉक्स में रुपया डालने के लिए पासवर्ड और चाबी की जरूरत पड़ती है जो सिर्फ बैंक प्रबंधन के पास होता है। बैंक कर्मियों की मिलीभगत के बिना इतनी बड़ी चोरी को अंजाम नहीं दिया सकता है। थानाध्यक्ष के अनुसार पुलिस हर पहलू पर इस मामले की जांच कर रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें