फोटो गैलरी

Hindi Newsवैज्ञानिकों ने खोजा पहला प्रारंभिक तारा

वैज्ञानिकों ने खोजा पहला प्रारंभिक तारा

मंदाकिनियां कभी ऐसे दौर से गुजरी थीं कि उन्होंने एक दूसरे को निगलना शुरू कर दिया था। इसका प्रमाण एक नयी खोज से हुआ है। खगोल विज्ञानियों ने ऐसे प्रारंभिक तारे को खोज निकाला है जो महाविस्फोट बिग बैंग...

वैज्ञानिकों ने खोजा पहला प्रारंभिक तारा
एजेंसीThu, 04 Mar 2010 08:30 PM
ऐप पर पढ़ें

मंदाकिनियां कभी ऐसे दौर से गुजरी थीं कि उन्होंने एक दूसरे को निगलना शुरू कर दिया था। इसका प्रमाण एक नयी खोज से हुआ है।

खगोल विज्ञानियों ने ऐसे प्रारंभिक तारे को खोज निकाला है जो महाविस्फोट बिग बैंग के बाद जन्मे दूसरी पीढ़ी के तारों में से एक हो सकता है।

यह तारा करीब दो लाख 90 हजार प्रकाश वर्ष की दूरी पर बौने मंदाकिनी स्कल्पचर में स्थित है और इसकी रासायनिक संरचना आकाश गंगा के पुराने तारों के समान है।

साइंस डेली ने खबर दी है कि यह इस बात को पुष्ट करता है कि मंदाकिनियां कभी ऐसे चरण से गुजरी थीं, जिसमें उन्होंने एक दूसरे को खाना शुरू कर दिया था। बौनी मंदाकिनियों और मंदाकिनीय निर्माण इकाइयों को खाने से यह बढ़कर वर्तमान आकार का हुआ है।

हार्वर्ड स्मिथसोनियन सेंटर फार एस्ट्रोफिजिक्स की खगोलवैज्ञानिक एना फ्रीबेल ने कहा कि इस तारे की उम्र करीब करीब ब्रहमांड की आयु के बराबर है।

इन खगोल वैज्ञानिक प्रयोगों का प्रकाशन नेचर जर्नल में हुआ है। एना फ्रीबेल ने कहा कि बौनी मंदाकिनियां छोटी आकाशगंगाएं हैं जिसमें कुछ अरब तारे होते हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें