फोटो गैलरी

Hindi Newsसबके लिए अच्छा स्वास्थ्य राष्ट्रीय चुनौती: राष्ट्रपति

सबके लिए अच्छा स्वास्थ्य राष्ट्रीय चुनौती: राष्ट्रपति

राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने सोमवार को माना कि सबके लिए अच्छा स्वास्थ्य हमारे लिए अभी भी राष्ट्रीय चुनौती बना हुआ है हालांकि उन्होंने स्वाइन फ्लू के प्रसार के समय सरकार की मुस्तैदी से की गयी कार्रवाई...

सबके लिए अच्छा स्वास्थ्य राष्ट्रीय चुनौती: राष्ट्रपति
एजेंसीMon, 22 Feb 2010 03:18 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने सोमवार को माना कि सबके लिए अच्छा स्वास्थ्य हमारे लिए अभी भी राष्ट्रीय चुनौती बना हुआ है हालांकि उन्होंने स्वाइन फ्लू के प्रसार के समय सरकार की मुस्तैदी से की गयी कार्रवाई को सराहा और कहा कि स्वाइन फ्लू का देश में विकसित टीका इस साल उपलब्ध हो जाएगा।

संसद के बजट सत्र के पहले दिन दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि  सबके लिए अच्छा स्वास्थ्य हमारे लिए अभी भी राष्ट्रीय चुनौती बना हुआ है।

उन्होंने कहा कि इस स्थिति से उबरने के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के जरिए जन स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे को क्रियाशील किया गया है। इसके लिए मानव संसाधन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से अनेक उपाय किये गये हैं, जिनमें कम चिकित्सा सुविधा वाले क्षेत्रों में मेडिकल, नसिग और पैरा चिकित्सा संस्थानों की स्थापना, विशेषज्ञों और सुपर विशेषज्ञों के लिए अतिरिक्त सीटों का सजन और ग्रामीण क्षेत्रों में सेवा के लिए चिकित्सकों को प्रोत्साहित करना शामिल है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें