फोटो गैलरी

Hindi Newsआतंकी कार्रवाई थी फोर्टहुड गोलीबारी की घटना

आतंकी कार्रवाई थी फोर्टहुड गोलीबारी की घटना

फोर्टहुड में गोलीबारी की घटना में सेना के 13 कर्मियों की हत्या को एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने आतंकी कार्रवाई बताया है। फोर्टहुड में गोलीबारी की घटना की जांच के निष्कर्षों पर नजर रखने वाले ओबामा...

आतंकी कार्रवाई थी फोर्टहुड गोलीबारी की घटना
एजेंसीSat, 16 Jan 2010 01:21 PM
ऐप पर पढ़ें

फोर्टहुड में गोलीबारी की घटना में सेना के 13 कर्मियों की हत्या को एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने आतंकी कार्रवाई बताया है। फोर्टहुड में गोलीबारी की घटना की जांच के निष्कर्षों पर नजर रखने वाले ओबामा प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जिस तरकीब का उपयोग किया गया, उसे देखते हुए मुझे पक्के तौर पर यह आतंकी कार्रवाई लगती है।

उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि संदिग्ध बंदूकधारी सेना के मनोचिकित्सक मेजर निदाल हसन को कार्रवाई के लिए किसी बाहरी चरमपंथी से निर्देश प्राप्त हो रहे थे। मेजर हसन एक ई-मेल पर संपर्क था जो अमेरिका में जन्मे यमन के कट्टरपंथी अल अवलाकी का था।

अधिकारी ने कहा कि इस प्रकार की कार्रवाई के लिए निर्णय के संबंध में किसने प्रेरित किया था, इसका निर्धारण कर पाना हमेशा से कठिन होता है। उन्होंने कहा कि अंधाधुंध गोलीबारी कर अमेरिकी सैन्यकर्मियों की हत्या की बात दिमाग में रखना पक्के तौर पर आतंकी घटना थी और अधिकारियों को इस इरादे के पीछे छिपे मूल कारणों का पता लगाना है, जिससे उस दिन यह घटना हुई।

अधिकारी ने कहा कि जिन कारणों से यह घटना हुई, हम उसे समझने की कोशिश कर रहे हैं और यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रह हैं कि हमारे पास ऐसी प्रक्रिया उपलब्ध हो जाए कि हम इस प्रकार के व्यवहार और कार्रवाई की पहचान कर ऐसी घटना को अंजाम तक पहुंचने से पहले ही विफल कर दें।

कट्टरपंथी यमनी मौलवी और मेजर हसन के बीच संपर्क के बारे में पूछे जाने पर अधिकारी ने कहा कि वह यमन से मिल रही कई जानकारियों को लेकर बहुत चिंतित हैं और अलकायदा से जुड़े़ लोगों की ओर से जो काम हो रहे हैं तथा बयानबाजी हो रही है, वह बहुत उग्र है। उन्होंने कहा कि यमन में इन चरमपंथी और आतंकी तत्वों के बीच किसी प्रकार का विचार-विमर्श चिंता का बड़ा कारण हो सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें