फोटो गैलरी

Hindi Newsहैती में आए भूकंप से संयुक्त राष्ट्र महासचिव सदमे में

हैती में आए भूकंप से संयुक्त राष्ट्र महासचिव सदमे में

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने बुधवार को हैतीवासियों के प्रति सहानुभूति व्यक्त की जो जबर्दस्त भूकंप से प्रभावित हुए हैं। जलजले में हैती स्थित संयुक्त राष्ट्र के शांति मिशन मुख्यालय सहित बहुत...

हैती में आए भूकंप से संयुक्त राष्ट्र महासचिव सदमे में
एजेंसीWed, 13 Jan 2010 02:30 PM
ऐप पर पढ़ें

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने बुधवार को हैतीवासियों के प्रति सहानुभूति व्यक्त की जो जबर्दस्त भूकंप से प्रभावित हुए हैं। जलजले में हैती स्थित संयुक्त राष्ट्र के शांति मिशन मुख्यालय सहित बहुत सी इमारतें जमींदोज हो गई हैं।

महासचिव के कार्यालय ने कहा कि हैती के लिए बान के विशेष दूत पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने महासचिव से आपदा के बारे में प्रारंभिक खबरों पर बात की और बुधवार की सुबह दोबारा बात करने पर सहमत हुए।

बान ने कहा कि विनाशकारी भूकंप से प्रभावित हैतीवासियों के प्रति मेरी सहानुभूति है। इस दुखद आपदा के समय मुझे हैती के लोगों और वहां मौजूद बहुत से संयुक्त राष्ट्र कर्मियों की अत्यंत चिंता हो रही है। उन्होंने कहा कि मुझे प्रारंभिक सूचनाएं मिल रही हैं और घटनाक्रम पर करीब से नजर रखी जा रही है।

रिक्टर पैमाने पर 7.0 की तीव्रता वाले भूकंप ने हैती को हिलाकर रख दिया जिसके बाद 5.9 और 5.5 की तीव्रता वाले अन्य झटके आए। भूकंप में एक अस्पताल के ढ़ह जाने तथा राष्ट्रपति आवास के भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त होने की भी खबर है।

बान के कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि वह (बान) पोर्ट आउ प्रिंस, हैती स्थित यूएन स्टैबिलाइजेशन मिशन तथा संयुक्त राष्ट्र की अन्य इमारतों को हुए जबर्दस्त नुकसान से स्तब्ध हैं। वह लापता संयुक्त राष्ट्र स्टाफ और हैती के लोगों के बारे में अगले समाचार का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

इस बीच शांति अभियान के शीर्ष संयुक्त राष्ट्र अधिकारी एलेन ली राय ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र अब भी नुकसान के स्तर और पोर्ट आउ प्रिंस में यूएन स्टैबिलाइजेशन मिशन की सूचना जुटा रहा है।

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के साथ जमीनी स्तर पर संपर्क बुरी तरह प्रभावित हुआ है, क्योंकि हैती में भूकंप से संचार व्यवस्था चरमरा गई है। फिलहाल बड़ी संख्या में कर्मियों का अता पता नहीं है।

संयुक्त राष्ट्र ने हालांकि, यह पुष्टि की कि पोर्ट आउ प्रिंस स्थित उसके मुख्यालय तथा अन्य प्रतिष्ठानों को जबर्दस्त क्षति पहुंची है। बान ने संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी दूत सुसन राइस से भी बात की और अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ राहत तथा सहायता प्रयासों पर मिल-जुलकर काम करने पर सहमति जताई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें