फोटो गैलरी

Hindi Newsलागत घटाने के उपायों पर एयरइंडिया बोर्ड की चर्चा शुरू

लागत घटाने के उपायों पर एयरइंडिया बोर्ड की चर्चा शुरू

एयर इंडिया के निदेशक बोर्ड ने कंपनी की खस्ता हाल वित्तीय स्थिति में सुधार के उपायों पर दो दिन की विस्तृत चर्चा शनिवार को शुरू की। इन उपायों में विमानों की डिलीवरी के लिए ब्रिज लोन लेने, व्यवसाय के...

लागत घटाने के उपायों पर एयरइंडिया बोर्ड की चर्चा शुरू
एजेंसीSat, 09 Jan 2010 03:35 PM
ऐप पर पढ़ें

एयर इंडिया के निदेशक बोर्ड ने कंपनी की खस्ता हाल वित्तीय स्थिति में सुधार के उपायों पर दो दिन की विस्तृत चर्चा शनिवार को शुरू की। इन उपायों में विमानों की डिलीवरी के लिए ब्रिज लोन लेने, व्यवसाय के तौर तरीकों में बदलाव तथा अपनी पहचान को पुनस्थापित करने जैसे मुद्दे शामिल हैं।

सूत्रों ने बताया कि बैठक की शुरुआत में एयर इंडिया की स्वामी नेशनल एविएशन कंपनी आफ इंडिया के प्रभारी निदेशकों ने लागत घटाने के संबंध में योजनाओं को लेकर बोर्ड के समक्ष अपनी अपनी प्रस्तुति दी।

बोर्ड की यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब सरकार पहले ही कंपनी में 800 करोड़ रुपये के इक्विटी निवेश को मंजूरी प्रदान कर चुकी है और कंपनी को लागत घटाने और आय बढ़ाने के लिए तत्काल उपाय करने को कहा है ताकि कंपनी को घाटे से उबारा जा सके।

उन्होंने बताया कि माना जाता है कि बोर्ड ने एयर इंडिया के वाणिज्यिक बदलाव के लिए वित्तीय प्रस्ताव की मंजूरी सहित पांच प्रस्तावों पर चर्चा की है।

एयर इंडिया को 2008-09 में 5,548 करोड़ रुपये का घाटा हुआ जबकि इससे एक वर्ष पूर्व इसका घाटा 2,226.16 करोड़ रुपये था।

कंपनी अपने सालाना खर्च में 1,500 करोड़ रुपये की कमी करने और आय में 1,200 करोड़ रुपये की बढो़तरी करना चाहती है।

कंपनी को उबारने की योजना को मुख्य रूप से तीन चरणों में पूरा किया जाना है। इनमें पहले चरण में 9 माह के अंदर परिचालन को सुधार, 9 से 18 माह में उत्पाद सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार तथा 18 से 36 महा में संगठनात्मक और वित्तीय पुनर्गठन का काम पूरा करने का विचार है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें