फोटो गैलरी

Hindi Newsआनंद ने कारपोव को दो बार हराया

आनंद ने कारपोव को दो बार हराया

विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने पूर्व विश्व चैंपियन रूस के अनातोली कारपोव को लगातार दो बार हराकर चार रेपिड बाजियों की शतरंज सीरीज 3.5-0.5 से जीत ली। बस्तिया में कारपोव के खिलाफ पहली बाजी जीतने और...

आनंद ने कारपोव को दो बार हराया
एजेंसीTue, 03 Nov 2009 05:18 PM
ऐप पर पढ़ें

विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने पूर्व विश्व चैंपियन रूस के अनातोली कारपोव को लगातार दो बार हराकर चार रेपिड बाजियों की शतरंज सीरीज 3.5-0.5 से जीत ली।

बस्तिया में कारपोव के खिलाफ पहली बाजी जीतने और दूसरी में ड्रा कराने के बाद 1.5-0.5 से आगे चल रहे भारतीय दिग्गज आनंद ने अंतिम दोनों बाजियां जीतकर बेहतरीन जीत दर्ज की। कारपोव ने पहली बाजी में अपनी रानी के दम पर आगे बढ़ने की कोशिश की लेकिन वह उसे सही तरह से आगे नहीं बढ़ा पाए जिससे आनंद की स्थिति शुरू में ही मजबूत हो गई। कारपोव की स्थिति कमजोर हो गई और उन्होंने 30 चाल तक चली इस बाजी में अपना अधिकतर समय आनंद की चालों का तोड़ ढूंढने में ही बिताया।

आनंद अंतिम बाजी में भी किसी ढील बरतने के मूड में नहीं थे। दूसरी बाजी में भी आनंद ने शुरुआत में ही अपनी स्थिति मजबूत कर ली। कारपोव के पास आनंद की चालों का कोई जवाब नहीं था और उन्होंने 32 चाल के बाद हार मान ली।

आनंद अब ताल मेमोरियल शतरंज टूर्नामेंट में हिस्सा लेने मास्को जाएंगे जिसकी शुरुआत पांच नवंबर से होगी जो संभवत: साल की सबसे कड़ी प्रतियोगिता है। इस प्रतियोगिता में रूस के व्लादीमीर क्रैमनिक, नार्वे के मैग्नस कार्लसन और आर्मेनिया के लेवोन अरोनियन जैसे दिग्गज हिस्सा ले रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें