फोटो गैलरी

Hindi Newsअमेरिका में पिछले चार महीनों में 57 लाख मामले

अमेरिका में पिछले चार महीनों में 57 लाख मामले

पूरी दुनिया में महामारी का रूप ले चुके स्वाइन फ्लू से सिर्फ अमेरिका में ही बीते चार महीनों में 57 लाख लोग संक्रमित हुए हैं, जो प्रयोगशाला द्वारा घोषित किए गए मामलों से करीब सौ गुना ज्यादा...

अमेरिका में पिछले चार महीनों में 57 लाख मामले
एजेंसीFri, 30 Oct 2009 11:50 AM
ऐप पर पढ़ें

पूरी दुनिया में महामारी का रूप ले चुके स्वाइन फ्लू से सिर्फ अमेरिका में ही बीते चार महीनों में 57 लाख लोग संक्रमित हुए हैं, जो प्रयोगशाला द्वारा घोषित किए गए मामलों से करीब सौ गुना ज्यादा है।

उल्लेखनीय है कि सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एण्ड प्रीवेंशन द्वारा किए गए अध्ययन में यह बातें सामने आई हैं। शोध का नेतृत्व करने वाले कैरी रीड ने बताया कि इंफ्लूएंजा एच1एन1 के प्रयोगशाला द्वारा घोषित मामले वास्तविक संख्या से काफी कम है।

शोधकर्ताओं का अनुमान है कि अप्रैल महीने से अगले चार महीनों में इस महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या 1.8 मिलियन (18 लाख) से 5.7 मिलियन (57 लाख) के बीच हो सकती है। उन्होंने बताया कि इन मामलों में से नौ हजार से 21 हजार लोगों को ही अस्पतालों में भर्ती कराया गया।

हालांकि इस शोध में वास्तविक मृतकों के बारे में कुछ भी नहीं कहा गया है। लेकिन शोधकर्ताओं का अनुमान है कि कुल संक्रमित मामलों में से मरने वालों की संख्या छह प्रतिशत हो सकती है। अगर इस अनुमान को मानें तो अभी तक यह महामारी 1200 लोगों को अपना निशाना बना चुकी है। हालांकि आधिकारिक तौर पर जुलाई के अंत तक मृतकों की संख्या तीन सौ से भी कम बताई गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें