फोटो गैलरी

Hindi Newsमंदी से बाहर निकला अमेरिका

मंदी से बाहर निकला अमेरिका

विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका मंदी के दौर से बाहर निकल गया है। गत 30 सितंबर को समाप्त तीसरी तिमाही के दौरान अमेरिकी अर्थव्यवस्था 3.5 फीसदी की वृद्धि दर्ज हुई जिसमें खास कर उपभोक्ता और...

मंदी से बाहर निकला अमेरिका
एजेंसीThu, 29 Oct 2009 10:49 PM
ऐप पर पढ़ें

विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका मंदी के दौर से बाहर निकल गया है। गत 30 सितंबर को समाप्त तीसरी तिमाही के दौरान अमेरिकी अर्थव्यवस्था 3.5 फीसदी की वृद्धि दर्ज हुई जिसमें खास कर उपभोक्ता और सरकारी खर्च में बढ़ोतरी का बड़ा रोल बताया जा रहा है।

अमेरिकी अर्थव्यवस्था 2008 की दूसरी तिमाही के बाद से 1930 के दशक के बाद के सबसे बुरे वित्तीय संकट से जूझ रही थी। पिछले साल की दूसरी तिमाही के दौरान सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 1.5 फीसदी रही। अमेरिकी ब्यूरो आफ इकनामिक एनैलिसिस द्वारा जारी आंकड़े के मुताबिक तीसरी तिमाही के दौरान वृद्धि दर में 3.5 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज हुई।

सकल घरेलू उत्पाद में दो तिहाई का वजन रखने वाले उपभोक्ता व्यय में उक्त तिमाही के दौरान 3.4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई जबकि पिछले साल की समान अवधि में 0.9 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई थी। अमेरिका से पहले विकसित देशों में जर्मनी, फ्रांस, जापान और सिंगापुर ने भी मंदी से दामन छुड़ा लिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें