फोटो गैलरी

Hindi Newsडीटीसी ने किराया बढ़ाया, न्यूनतम 5 व अधिकतम 15 रुपए

डीटीसी ने किराया बढ़ाया, न्यूनतम 5 व अधिकतम 15 रुपए

राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली परविहन निगम (डीटीसी) की बसों से सफर करने वालों को आज यानि सोमवार से ही बढ़ी हुई दरों से किराए का भुगतान करना होगा। डीटीसी की बसों में अब न्यूनतम किराया तीन रुपए के बजाए...

डीटीसी ने किराया बढ़ाया, न्यूनतम 5 व अधिकतम 15 रुपए
एजेंसीMon, 26 Oct 2009 02:44 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली परविहन निगम (डीटीसी) की बसों से सफर करने वालों को आज यानि सोमवार से ही बढ़ी हुई दरों से किराए का भुगतान करना होगा।

डीटीसी की बसों में अब न्यूनतम किराया तीन रुपए के बजाए पांच रुपए होगा। इसी तरह सात और दस रूपए की टिकटों के लिए अब क्रमश: दस और पंद्रह रूपए चुकाने होंगे।

डीटीसी बसों के किराए में यह वृद्धि तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है। इसी तरह छात्रों के पास मौजूदा 12.50 रुपए के बजाए सौ रूपए में बनेंगे। सामान्य पास के लिए 400 रुपए के बजाए अब 800 रुपए देने होंगे। बहरहाल, वरिष्ठ नागरिकों और प्रेस के लिए बनने वाले पास के दाम नहीं बढ़ाए गए हैं।

राज्य कैबिनेट की बैठक में किराया बढ़ाने के निर्णय पर मंजूरी की मोहर लगाई गई। बैठक के बाद दिल्ली के परविहन मंत्री अरविंद सिंह लवली ने संवाददाताओं से कहा कि इससे दिल्ली सरकार को सालाना 400 करोड़ रुपए की आय होगी।

मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने कहा कि सात वर्ष की अवधि के लिए किराया बढ़ाया गया है और इसका मकसद दिल्लीवासियों को बेहतर परिवहन सुविधा मुहैया कराना है।

सरकार ने किलोमीटर स्लैब में भी बदलाव किया है। फैसले के बाद अब यात्री को डीटीसी में शून्य से तीन किलोमीटर के सफर के लिए पांच रुपए किराया देना होगा। तीन से दस किलोमीटर पर किराया दस रुपए और दस किलोमीटर से अधिक की यात्रा के लिए यात्री को अब 15 रुपए का टिकट लेना होगा।

इससे पहले चार किलोमीटर तक की यात्रा पर तीन रुपए, आठ किलोमीटर की दूरी के लिए पांच रुपए और बारह किलोमीटर के सफर के लिए किराया सात रुपए था। बारह किलोमीटर से ऊपर के लिए इससे पहले दस रुपए का टिकट लगता था। इस प्रकार एक तरफ जहां किराए में वृद्धि की गई है वहीं किलोमीटर का स्तर भी कम किया गया है।

दीक्षित ने बताया कि स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए साढे बारह रुपए मासिक पास शुल्क को बढाकर 100 रुपए किया गया है। बुजुगरें के मासिक पास शुल्क में किसी प्रकार की वृद्धि नहीं की गई है।

परिवहन मंत्री अरविन्दर सिंह लवली ने बताया कि राज्य सरकार दिल्ली के लोगों को डीटीसी का सफर सुरक्षित और आरामदायक बनाने के लिए लगातार प्रयासरत है और सरकार ने बहुत विचार-विमर्श के बाद ही डीटीसी के किरायों में मामूली वृद्धि करने का फैसला लिया है। उन्होंने बताया कि दिल्ली परविहन की वातानुकूलित बसों के किराए में किसी प्रकार की वृद्धि नही की गई है। अरविन्दर ने बताया कि राज्य सरकार ब्लू लाइन बसों को चरणबद्ध तरीके से सड़कों से हटा रही है।

उन्होंने बताया कि डीटीसी के बेडे़ में अब नई लो फ्लोर बसें ही शामिल की जाएंगी, क्योंकि कंपनियां पुरानी कीमत पर लो फ्लोर बसों की आपूर्ति करने के लिए राजी हो गई  है। उन्होंने बताया कि लो फ्लोर बसों के साथ-साथ पुरानी बसों को बेहतरीन बनाया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें