फोटो गैलरी

Hindi Newsसड़क निर्माण में कमलनाथ का विदेशी निवेशकों को न्यौता

सड़क निर्माण में कमलनाथ का विदेशी निवेशकों को न्यौता

परिवहन मंत्री कमलनाथ ने भारत में सड़कों तथा अन्य ढांचागत परियोजनाओं के निर्माण में विदेशी निवेश आमंत्रित किया है। अमेरिका की अपनी सप्ताह भर की यात्रा के समापन पर कमलनाथ ने न्यूयार्क में संवाददाताओं...

सड़क निर्माण में कमलनाथ का विदेशी निवेशकों को न्यौता
एजेंसीThu, 17 Sep 2009 05:08 PM
ऐप पर पढ़ें

परिवहन मंत्री कमलनाथ ने भारत में सड़कों तथा अन्य ढांचागत परियोजनाओं के निर्माण में विदेशी निवेश आमंत्रित किया है।

अमेरिका की अपनी सप्ताह भर की यात्रा के समापन पर कमलनाथ ने न्यूयार्क में संवाददाताओं को बताया कि मैं नए सड़क कार्यक्रम के बारे में ठेकेदारों परामर्शकों तथा निवेशकों को अवगत कराने के लिए यहां आया था। उन्होंने कहा, भारत में सड़क सिर्फ संपर्क का मामला नहीं है बल्कि यह समग्र विकास का महत्वपूर्ण उपकरण है। नए सड़क कार्यक्रम की घोषणा 15 अगस्त को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने की थी जिसके तहत हर दिन कम से कम 20 किलोमीटर लंबी सड़क बनाना है।

कुल परियोजना लागत 2009-10 में अनुमानत: 20 अरब डालर रहेगी और इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए इक्विटी तथा निजी निधियों दोनों का आमंत्रित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में निजी क्षेत्र निवेश का हिस्सा लगभग 12 अरब डालर होगा। अगले कुछ साल में इस कार्यक्रम में कुल 80 अरब डालर का निवेश अनुमानित है जिसमें निजी क्षेत्र की हिस्सेदारी लगभग 45 अरब डालर की होगी। इससे यह किसी कार्यक्रम में सबसे बड़ी निजी सार्वजनिक हिस्सेदारी होगी।

अलग अलग निवेशकों को साथ लेने की पहल के तहत कमलनाथ ने सिंगापुर, लंदन, ज्यूरिख तथा न्यूयार्क का दौरा किया तथा निवेशकों के विचार जाने। उन्होंने कहा, जबकि भारत आकर्षक निवेश गंतव्य बना हुआ है, हमें यह देखना होगा कि हमारी परियोजना का माडल भी निवेश के लिहाज से आकर्षित हो। कमलनाथ ने भारत में 18,000 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस वे के निर्माण की घोषणा की। उन्होंने कहा, हम एक्सप्रेसवे शाखा की स्थापना अगले पखवाड़े में करने जा रहे हैं और मैं एक्सप्रेस वे प्राधिकार के लिए विधेयक लाने का प्रस्ताव करूंगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें