फोटो गैलरी

Hindi Newsजलवायु परिवर्तन को समझने के लिए देखें `स्लमडॉग मिलिनेयर'

जलवायु परिवर्तन को समझने के लिए देखें `स्लमडॉग मिलिनेयर'

जलवायु परिवर्तन से निपटने के अमेरिकी तौर तरीकों को समझने के लिए अमेरिकी कांग्रेस के एक सदस्य ने अपने सहकर्मियों से ऑस्कर जीतने वाली फिल्म स्लमडॉग मिलिनेयर देखने की अपील की है। ऊर्जा मामलों की संसदीय...

जलवायु परिवर्तन को समझने के लिए देखें `स्लमडॉग मिलिनेयर'
एजेंसीFri, 11 Sep 2009 01:29 PM
ऐप पर पढ़ें

जलवायु परिवर्तन से निपटने के अमेरिकी तौर तरीकों को समझने के लिए अमेरिकी कांग्रेस के एक सदस्य ने अपने सहकर्मियों से ऑस्कर जीतने वाली फिल्म स्लमडॉग मिलिनेयर देखने की अपील की है।

ऊर्जा मामलों की संसदीय समिति से सांसद जे इन्स्ली ने सवालिया लहजे में कहा कि अगर हमारे पास दो परिस्थितियां होतीं तो अमेरिका के लिए क्या बेहतर होता। एक तरफ भारत है या यूं कहे कि वे लोग जो कचरा बीनने के काम में लगे हुए हैं। जब वे सुबह उठते हैं तो उन्हें सबसे पहले इस सवाल से जूझना पड़ता है कि क्या आज उन्हें पानी मिल पाएगा।

उन्होंने कहा कि जब आप उठते हैं तो सबसे पहले क्या करते हैं। मैं पीने के लिए पानी ढ़ूंढ़ता हूं, फिर खाने के लिए भोजन और वहां तीस से पचास करोड़ लोग इसी तरह से जीते हैं। अब हम उन्हें कह रहे हैं कि कुछ करने की जरूरत है, लेकिन सवाल यह है कि क्या।

इन्स्ली ने कहा कि यहां दो परिदृश्य हैं। एक यह कि वे लोग अपने यहां होने वाले उत्सजर्न पर रोक लगाने के लिए तैयार हैं जितनी कि हमने अमेरिका में लगा रखी है। वे हमारे यहां होने वाले प्रति व्यक्ति उत्सजर्न से अधिक कभी नहीं करेंगे।
 इन्स्ली ने कहा कि अगर वे ऐसा करते हैं तो प्रति व्यक्ति उत्सजर्न दस गुणा तक बढ़ जाएगा।

उन्होंने बताया कि इसके बावजूद वे उत्सजर्न पर रोक लगाने के लिए तैयार हैं, लेकिन इसमें हमारा हित नहीं है। ऐसे हालात में जबकि वह हमसे ज्यादा निवेश की मांग कर रहे हैं और हम उनसे नियामक बदलावों और बुनियादी ढ़ांचें के विकास के लिए कह रहे हैं। इनमें से कुछ काम पूरा भी किया गया है।

इंस्ली ने कहा कि इन दोनों स्थितियों में मैं चीन सहित विकासशील देशों की सहमति से इस पर काम करने का समर्थन करूंगा। यह उत्सजर्न पर रोक लगाने के उस लक्ष्य के बजाय बेहतर होगा जिसे कभी पाया नहीं जा सकता। जब तक वे उस लक्ष्य को हासिल करेंगे तब तक पूरी दुनिया ही खत्म हो जाएगी। मैं रोक लगाने की तुलना में कार्रवाई करने को ज्यादा तरजीह दूंगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें