फोटो गैलरी

Hindi Newsटॉप पर पहुंचने के इरादे से उतरेगा भारत

टॉप पर पहुंचने के इरादे से उतरेगा भारत

आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर एक की कुर्सी पर नजर गढ़ाए टीम इंडिया ट्राई वनडे सीरीज में शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी। भारत के लिए यह टूर्नामेंट दो मायनों में महत्वपूर्ण...

टॉप पर पहुंचने के इरादे से उतरेगा भारत
एजेंसीThu, 10 Sep 2009 04:35 PM
ऐप पर पढ़ें

आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर एक की कुर्सी पर नजर गढ़ाए टीम इंडिया ट्राई वनडे सीरीज में शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी।

भारत के लिए यह टूर्नामेंट दो मायनों में महत्वपूर्ण है। टीम की नजर जहां आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर एक की कुर्सी पर है वहीं, दक्षिण अफ्रीका में 22 सिंतबर से शुरू हो रही चैंपियंस ट्राफी के लिए तैयारियों का जायजा लेने का भी उसके पास बेहतरीन मौका होगा। अगर भारत इस टूर्नामेंट में अपने सभी तीनों मैच जीतने में सफल रहता है तो वह आईसीसी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका को पीछे छोड़कर शीर्ष पर पहुंच जाएगा।

टीम इंडिया इस तथ्य से भलीभांति परिचित है कि टूर्नामेंट की तीसरी टीम और मेजबान श्रीलंका को उसी की जमीन पर हराना कितना मुश्किल है। हालांकि गत जनवरी में भारत ने यह कारनामा किया था लेकिन फिर भी वह कीवी टीम को हराकर फाइनल की राह आसान करना चाहेगा।

सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ की वापसी से टीम इंडिया का बल्लेबाजी क्रम काफी मजबूत हुआ है। टीम में सचिन की मौजूदगी ही उसे बढ़िया प्रदर्शन के लिए प्रेरित करने के लिए काफी है जबकि विदेशी पिचों पर द्रविड़ का रिकार्ड अपने आप में सबकुछ बयां करता है। अंतिम एकादश को लेकर टीम प्रबंधन को माथापच्ची करने की ज्यादा जरूरत नहीं है। टीम को ठोस शुरूआत देने की जिम्मेदारी गौतम गंभीर और सचिन पर होगी जबकि विकेट को देखते हुए तीसरे नंबर पर द्रविड़ को उतारे जाने की पूरी संभावना है।

हाल में संपन्न कार्पोरेट ट्राफी में सुरेश रैना के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें युवराज सिंह और कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के बाद बल्लेबाजी के लिए उतारा जा सकता है। यूसुफ पठान या अभिषेक नायर में से कोई एक टीम में आलराउंडर की भूमिका पूरी कर सकता है।

पिछले कुछ समय से गेंदबाजी की धुरी रहे जहीर खान की अनुपस्थिति में तेज गेंदबाजी का दारोमदार आशीष नेहरा, आरपी सिंह, प्रवीण कुमार और ईशांत शर्मा के कंधों पर होगा। आशीष नेहरा ने दक्षिण अफ्रीका में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दूसरे संस्करण में अच्छी गेंदबाजी करके टीम में वापसी की है जबकि आरपी ने हाल ही में कार्पोरेट कप में शानदार प्रदर्शन किया था।

स्पिन विभाग की कमान हरभजन सिंह और अमित मिश्रा के हाथ में होगी। टेस्ट में अपनी उपयोगिता साबित कर चुके मिश्रा ने लंबे समय बाद वनडे में वापसी की है, इसलिए वह अच्छा प्रदर्शन करके वनडे टीम में अपना स्थान पक्का करने के लिए बेकरार होंगे।

जहां तक न्यूजीलैंड का सवाल है तो टूर्नामेंट में बने रहने के लिए उसे हर हाल में यह मैच जीतना जरूरी है।कीवी को पहले मैच में श्रीलंका के हाथों 97 रन से शर्मनाक हार झेलनी पड़ी थी। जीत के लिए 217 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेहमान टीम 119 रन ही ठिठक गई थी।

टीम के लिए सबसे बडी चिंता उसके बल्लेबाजी का निराशाजनक प्रदर्शन है। रॉस टेलर, जेसी राइडर, ब्रैंडनमैक्कुलम और मार्टिन गुप्टिल ने टुकडों में बढ़िया प्रदर्शन किया है लेकिन वह टीम की नैया पार लगाने में नाकाम रहे हैं। टूर्नामेंट में बने रहने के लिए इन बल्लेबाजों को मैच जिताऊ पारी खेलनी होगी। ये बल्लेबाज अपना दिन होने पर किसी भी गेंदबाजी क्रम की धज्जियां उड़ाने में सक्षम हैं।

गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण के मोर्चे पर टीम को चिंता करने की जरूरत नहीं है। शेन बांड की वापसी से टीम के गेंदबाजी विभाग में नई जान आ गई है। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ पहले मैच में जबर्दस्त गेंदबाजी का प्रदर्शन करके अपने इरादे जतला दिए हैं। इयान बटलर, डेरल टफी और जैकब ओरम ने भी हाल के दिनों में अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन श्रीलंकाई पिचों का मिजाज देखते हुए कप्तान स्पिनर डेनियल विटोरी टीम के लिए तुरूप का इक्का साबित हो सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें