फोटो गैलरी

Hindi News‘बुटीक’ हो सकता है एक अच्छा व्यवसाय

‘बुटीक’ हो सकता है एक अच्छा व्यवसाय

क्या आपको सजना-संवरना बेहद पसंद है? खूबसूरत कपड़े आपको लुभाते हैं, कपड़ों के रंगों और डिजाइनों के चयन के मामले में दोस्त, रिश्तेदार आपकी खूब तारीफ करते हैं। नए कपड़े सिलवाते समय आप स्वयं भी अपने...

‘बुटीक’ हो सकता है एक अच्छा व्यवसाय
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 02 Sep 2009 02:58 PM
ऐप पर पढ़ें

क्या आपको सजना-संवरना बेहद पसंद है? खूबसूरत कपड़े आपको लुभाते हैं, कपड़ों के रंगों और डिजाइनों के चयन के मामले में दोस्त, रिश्तेदार आपकी खूब तारीफ करते हैं। नए कपड़े सिलवाते समय आप स्वयं भी अपने आइडियाज दर्जी को देकर खूबसूरत पोशाक की डिजाइनिंग में अपना रचनात्मक योगदान देती हैं और साथ ही आप ऐसी घरेलू महिला हैं, जिसमें अपनी रचनात्मकता को घर बैठे ही किसी व्यवसाय का रूप देने की प्रबल इच्छा है तो आपके लिए ‘बुटीक’ एक अच्छा व्यवसाय हो सकता है। यहां आपकी रचनात्मकता को नया आयाम तो मिलेगा ही, आय के नए स्नेत भी मिलेंगे। बुटीक एक ऐसा सफल व्यवसाय है, जिसे हर ऐसी महिला कर सकती है, जिसे स्वयं तो सजने-संवरने का शौक हो ही, साथ ही कट्स, डिजाइन्स और रंग-संयोजन की दृष्टि से भी कपड़ों के बारे में अपडेट रहती हो।

कैसे करें शुरुआत - ‘बुटीक’ का व्यवसाय शुरू करने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की या ज्यादा भागदौड़ करने की जरूरत नहीं है। यह काम घर में रह कर भी बड़ी कुशलता से किया जा सकता है। शुरुआती दौर के लिए घर के ही किसी कमरे को आप बना सकती हैं अपनी कार्यस्थली और खोल सकती हैं अपने स्टाइलिश बुटीक के द्वार।

निवेश - ‘बुटीक’ का व्यवसाय शुरू करने के लिए बहुत ज्यादा लागत की जरूरत नहीं है। लगभग 15,000 से 20,000 रु. की पूंजी के साथ इस व्यवसाय की शुरुआत की जा सकती है। आरंभ में आप बस एक सिलाई मशीन, एक कारीगर और कुछ कच्चे माल जैसे धागे, बटन, फैंसी लेस बॉर्डर्स आदि खरीद कर काम की शुरुआत कर सकती हैं।

बेसिक ट्रेनिंग - ‘बुटीक’ के व्यवसाय की शुरुआत करने से पहले इस काम के हर पहलू और काम से जुड़ी बारीकियों को समझने के लिए एक प्रोफेशनल कोर्स कर लेना जरूरी है, ताकि आप केवल कारीगरों पर ही निर्भर न रह कर पूरे व्यवसाय की बागडोर अपने हाथ में थाम सकें, अन्यथा कारीगरों पर ही निर्भर रहने पर नुकसान उठाना पड़ सकता है। आप अगर छोटे पैमाने पर ही काम शुरू कर रही हैं तो छह महीने का डिजाइनिंग, टेलरिंग का कोर्स कर सकती हैं और अगर आपका इरादा बड़े स्केल पर कोर्स शुरू करने का है तो काम की और डिटेल्ड स्टडी के लिए एक साल का फैशन डिजाइनिंग व टेलरिंग कोर्स करना बेहतर रहेगा।

हुनर के साथ हो व्यवसायिक दृष्टिकोण भी - काम चाहे आप छोटे पैमाने पर शुरू करें या बड़े पैमाने पर, वह तभी सफल हो सकता है, जब आप उसमें थोड़ा अपना अलग अंदाज डालने की कोशिश करें, जिसे आपके खास काम के रूप में अलग पहचान मिले और यही आपके काम की सफलता का जरिया भी बन सकता है। आज ‘बुटीक’ के व्यवसाय का मतलब सिर्फ कपड़ों की सिलाई तक ही सीमित नहीं रह गया है, बल्कि यह आज लोगों की संपूर्ण पर्सनेलिटी को ही निखार देने का पर्याय बनता जा रहा है। कपड़ों में अपना स्टाइल, अंदाज और कारीगरी का जादू बिखेर कर उसी साधारण से कपड़े को अनूठे परिधान के रूप में तैयार करना, जो पहनने वाले के स्टाइल स्टेटमेंट को बयां करे, यह एक चैलेंज है। आज बुटीक्स की सफलता के लिए और बाजार में अपने काम की पहचान बनाने के लिए अधिक से अधिक सुविधाएं भी अपने ग्राहकों को देने की कोशिश करनी चाहिए।

आमदनी - आप शुरुआत में यदि छोटे पैमाने पर व्यवसाय शुरू कर रहे हैं तब भी लाभांश कम से कम 15 प्रतिशत से 20 प्रतिशत तक तो होगा ही, लेकिन जैसे-जैसे आपके काम का विस्तार होगा, लाभ भी बढ़ता जाएगा यानी आपको न केवल अपने ग्राहकों को उत्कृष्ट काम करके अपनी प्रतिभा का कायल बनाना है, बल्कि व्यवहार कुशल होना भी इस व्यवसाय में खासा जरूरी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें