फोटो गैलरी

Hindi Newsकुंभमेले की सुरक्षा को लेकर पांच राज्यों की पुलिस नीति

कुंभमेले की सुरक्षा को लेकर पांच राज्यों की पुलिस नीति

उत्तराखंड के हरिद्वार में होने वाले कुंभ मेले की सुरक्षा के लिए अब पांच राज्यों की पुलिस मिलकर रणनीति तय करेगी। उत्तराखंड सरकार ने सन 2010 में आयोजित महाकुंभ के लिए 100 कम्पनी सैनिक बलों की मांगी है।...

कुंभमेले की सुरक्षा को लेकर पांच राज्यों की पुलिस नीति
एजेंसीTue, 01 Sep 2009 11:47 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड के हरिद्वार में होने वाले कुंभ मेले की सुरक्षा के लिए अब पांच राज्यों की पुलिस मिलकर रणनीति तय करेगी। उत्तराखंड सरकार ने सन 2010 में आयोजित महाकुंभ के लिए 100 कम्पनी सैनिक बलों की मांगी है। उसके साथ ही उत्तराखंड,उत्तरप्रदेश, दिल्ली, हरियाणा तथा हिमाचल प्रदेश के पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक में कुंभ मेले की सुरक्षा के लिए आपसी तालमेल से काम करने की रणनीति पर सहमति व्यक्त की गई है। खुफिया सूचनाओं का त्वरित अदान प्रदान करने के साथ-साथ समन्वय बनाकर सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के लिए राज्य की ओर से एक समन्व्यक अधिकारी भी नियुक्त करने का भी निर्णय लिया गया है।

इसके अलावा प्रत्येक राज्य एक एक नोडल अधिकारी नियुक्त करेगा। जो मेले के दौरान अधिकारी हरिद्वार में ही रहकर सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था के लिए मिलकर काम करेंगे।

उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक सुभाष जोशी के अनुसार कुंभ मेले में सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था बडी चुनौती होगी। सभी सीमावर्ती राज्यों के सहयोग से ही इस महान भारतीय पर्व को सकुशल मनाया जा सकता है। इसके अलावा प्रत्येक राज्य ने कुंभ मेले के लिए अवश्यकतानुसार सुरक्षा बल एवं पुलिस भी भेजने पर सहमति व्यक्त की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें