फोटो गैलरी

Hindi Newsभारतीय मूल के अमेरिकी को 59 साल की कैद

भारतीय मूल के अमेरिकी को 59 साल की कैद

मॉडल बनने की इच्छा रखने वाली लड़कियों के यौन उत्पीड़न मामले में भारतीय मूल के अमेरिकी फैशन डिजाइनर आनंद जॉन को यहां की एक अदालत ने सोमवार को 59 साल कैद की सजा सुनाई। लॉस एंजिलिस स्थित सुपीरियर कोर्ट...

भारतीय मूल के अमेरिकी को 59 साल की कैद
एजेंसीTue, 01 Sep 2009 11:38 AM
ऐप पर पढ़ें

मॉडल बनने की इच्छा रखने वाली लड़कियों के यौन उत्पीड़न मामले में भारतीय मूल के अमेरिकी फैशन डिजाइनर आनंद जॉन को यहां की एक अदालत ने सोमवार को 59 साल कैद की सजा सुनाई।

लॉस एंजिलिस स्थित सुपीरियर कोर्ट के न्यायाधीश डेविड वेसले ने 35 वर्षीय जॉन द्वारा खुद की गई भावनात्मक जिरह के बाद अपना फैसला सुनाया।

जॉन ने मामले में नए सिरे से मुकदमा चलाने की मांग की थी। वेसले ने अपने फैसले में कहा कि इस तरह की मांग को स्वीकृति देने के लिए कोई नया आधार मौजूद नहीं है।

जब वेसले ने यह कहा कि युवा लड़कियों और महिलाओं को शिकार बनाने के लिए उसे जितनी संभव हो सके, उतनी अधिक से अधिक सजा दी जानी चाहिए तो उस समय जॉन के चेहरे पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दिखी।

जॉन को पिछले साल नवम्बर में बलात्कार सहित 14 मामलों में दोषी ठहराया गया था। न्यायाधीश ने कहा कि 45 साल की उम्रकैद शुरू होने से पहले जॉन को 14 साल तक राज्य की जेल में रहना होगा। इस तरह उसकी 59 साल की कैद पूरी होगी।

फैसले के तुरंत बाद जॉन को हिरासत में ले लिया गया। उसे जमानत देने से इंकार कर दिया गया, जबकि वह अपील की तैयारी कर रहा है।

जॉन टेलीविजन शो अमेरिकाज नेक्स्ट टॉप मॉडल में दिखता रहा है और उसने पेरिस हिल्टन तथा मैरी ज़े ब्लिज जैसी हस्तियों के साथ काम किया है।

इससे पूर्व अपनी वकालत खुद करते हुए जॉन ने अपना अधिकांश समय ज्यूरी के सदस्य एल्विन डिमैली पर हमला करने में लगाया जो संभावित प्रलोभन देने के प्रयास या उसके पक्ष में मामले को प्रभावित करने में मदद की पेशकश करने जॉन की बहन संजना के पास गए थे।

गवाह के रूप में पेश होकर जॉन की मां शशि अब्राहम ने अदालत को बताया कि डिमैली ने मुकदमे के दौरान किस तरह उनसे संपर्क किया और एक समय उसने उन्हें आश्वासन दिया कि जॉन निर्दोष है और वह बरी हो जाएगा।

अदालत में मौजूद स्टीवन मिकुलान ने साप्ताहिक ब्लॉग में लिखा कि लंबी जिरह में शशि ने कहा कि उन्होंने इस बारे में अधिकारियों को पहले इसलिए नहीं बताया क्योंकि वह डरी हुई थीं।

मिकुलान ने अदालत में जॉन द्वारा कही गई बातों को भी ब्लॉग पर लिखा है जिसमें कहा गया है मैं ठीक नहीं हूं, लेकिन मैं दोषी नहीं हूं।

ब्लॉग पर जॉन के रो पड़ने का भी जिक्र किया गया है। अपने बचाव के दौरान एक बार जॉन ने मामले में उन वकीलों को लेकर निराशा व्यक्त की जिन्होंने शुरू में उसका मुकदमा लड़ा था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें