फोटो गैलरी

Hindi Newsचीनी हेलीकाप्टर का मामला चिंताजनक : जनरल कपूर

चीनी हेलीकाप्टर का मामला चिंताजनक : जनरल कपूर

तीनों सैन्य प्रमुखों की समिति के नए अध्यक्ष एवं थल सेना प्रमुख जनरल दीपक कपूर ने सोमवार को कहा कि भारतीय सीमा में चीनी हेलीकाप्टर के आने को किसी भी ढंग से जायज नहीं ठहराया जा सकता और यह मामला चीन के...

चीनी हेलीकाप्टर का मामला चिंताजनक : जनरल कपूर
एजेंसीMon, 31 Aug 2009 03:00 PM
ऐप पर पढ़ें

तीनों सैन्य प्रमुखों की समिति के नए अध्यक्ष एवं थल सेना प्रमुख जनरल दीपक कपूर ने सोमवार को कहा कि भारतीय सीमा में चीनी हेलीकाप्टर के आने को किसी भी ढंग से जायज नहीं ठहराया जा सकता और यह मामला चीन के समक्ष उठाया गया है।

नई दिल्ली में रक्षा मंत्रालय में सैन्य प्रमुखों की समिति के अध्यक्ष का कार्यभार ग्रहण करने के बाद जनरल कपूर ने स्वीकार किया कि कुछ समय पहले चीन के एक हेलीकाप्टर ने लद्दाख में भारतीय सीमा में प्रवेश किया था। उन्होंने कहा कि यह नेविगेशन की गलती हो सकती है लेकिन इसे किसी भी तरह जायज नहीं ठहराया जा सकता। थल सेना प्रमुख ने कहा कि भारत और चीन के सीमा सैन्यकर्मियों की बैठक में इस मुद्दे को उठाया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि जब भी कोई अतिक्रमण होता है तो उसे सैन्य कर्मियों की बैठक में उठाया जाता है। चीन की ओर से होने वाले अतिक्रमण के बारे में उन्होंने कहा कि इसे घुसपैठ के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा का स्पष्ट निर्धारण नहीं है और हम भी अपनी धारणा के अनुरूप तय की गई नियंत्रण रेखा तक गश्त करने जाते हैं।

पाकिस्तान द्वारा हारपून मिसाइलों को भारत पर निशाना साधने लायक बनाए जाने की खबरों पर टिप्पणी करते हुए जनरल कपूर ने कहा कि हमने पहले ही अमेरिका से कहा था कि हथियारों के प्रसार का खतरा है और जो हथियार पाकिस्तान को दिए जा रहे हैं वे उसकी आत्मरक्षा के लिए नहीं है। उन्होंने कहा कि हम अपनी चिंता को पहले ही जाहिर कर चुके हैं कि इन हथियारों का इस्तेमाल भारत के खिलाफ हो सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें