फोटो गैलरी

Hindi Newsस्वात में छह लाख लोगों की घर वापसी: यूएन

स्वात में छह लाख लोगों की घर वापसी: यूएन

तालिबान के खिलाफ पाकिस्तानी सेना के अभियान के दौरान विस्थापित हुए स्वात के छह लाख से अधिक लोग अब अपने घरों को वापस लौट गए हैं। न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता...

स्वात में छह लाख लोगों की घर वापसी: यूएन
एजेंसीSat, 01 Aug 2009 11:35 AM
ऐप पर पढ़ें

तालिबान के खिलाफ पाकिस्तानी सेना के अभियान के दौरान विस्थापित हुए स्वात के छह लाख से अधिक लोग अब अपने घरों को वापस लौट गए हैं। न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता फरहान हक ने संवाददाताओं को बताया कि लगभग 16 लाख लोग अब भी अपने घर वापस नहीं लौटे हैं, जिन्हें मानवीय सहायता लगातार जारी रहेगी ।

उन्होंने कहा कि हालांकि लोग शरणार्थी शिविरों को छोड़ रहे हैं लेकिन दूसरी ओर लगभग 1500 परिवार तीन जुलाई के बाद से लेकर अब तक जालोजई और फामिलो के शरणार्थी शिविरों में पहुंचे हैं।

हक ने कहा कि घर वापस लौट रहे लोगों को यूनिसेफ ने 8600 स्वास्थ्य संबंधी किट तथा दो लाख 70 हजार एक्वा गोलियां वितरित की हैं, जिनसे घरों को लौट रहे लगभग 60 हजार लोगों को लाभ मिलेगा। स्वास्थ्य एजेंसियां पाकिस्तान के बुनेर और स्वात जिलों में पहले ही आवश्यक दवाओं की आपूर्ति कर चुकी हैं। उन्होंने कहा कि बुनेर में 14 जन स्वास्थ्य केंद्र और चार मोबाइल क्लिनिक स्थापित किए जाने की योजना है ।

हक ने बताया कि चार हजार 739 स्कूलों में से एक हजार 167 स्कूल शरणार्थियों से भरे थे, लेकिन अब तेजी से हो रही उनकी घर वापसी से ये स्कूल खाली हो गए हैं। उन्होंने कहा कि शरणार्थी केंद्रों के रूप में इस्तेमाल किए जा रहे स्कूलों की आवश्यक रूप से मरम्मत की जानी चाहिए तथा उन्हें नए फर्नीचर और शैक्षणिक सामग्री से लैस किया जाना चाहिए ।

मानवीय सहायता मामलों के समन्वय कार्यालय (ओसीएचए) का कहना है कि खासकर नए शिक्षा सत्र में अच्छे माहौल में सभी बच्चों की स्कूल वापसी पाकिस्तान सरकार तथा मानवीय समुदाय के लिए एक बड़ी चुनौती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें