फोटो गैलरी

Hindi Newsउड़ीसा: कंधमाल से हटे केंद्रीय सुरक्षा बल

उड़ीसा: कंधमाल से हटे केंद्रीय सुरक्षा बल

उड़ीसा के कंधमाल जिले में तैनात केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों की आखिरी चार टुकड़ियां बुधवार को हटा ली गईं। पिछले साल सांप्रदायिक हिंसा भड़कने के बाद वहां केंद्रीय सुरक्षा बल तैनात किए गए थे। पुलिस...

उड़ीसा: कंधमाल से हटे केंद्रीय सुरक्षा बल
एजेंसीWed, 01 Jul 2009 05:20 PM
ऐप पर पढ़ें

उड़ीसा के कंधमाल जिले में तैनात केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों की आखिरी चार टुकड़ियां बुधवार को हटा ली गईं। पिछले साल सांप्रदायिक हिंसा भड़कने के बाद वहां केंद्रीय सुरक्षा बल तैनात किए गए थे।

पुलिस महानिरीक्षक अरुण सारंगी ने बताया, ‘‘केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ)की तैनाती 30 जून तक की गई थी। इसलिए उसकी टुकड़ियां हटा ली गई हैं।’’ उन्होंने बताया कि उनकी जगह पर्याप्त संख्या में पुलिसकर्मी तैनात कर दिए गए हैं।

पिछले साल 23 अगस्त को विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के नेता लक्ष्मणानंद सरस्वती और उनके चार सहयोगियों की हत्या के बाद कंधमाल में भड़की हिंसा की वजह से वहां कम से कम 4000 केंद्रीय सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए थे।

हिंसा में कम से कम 38 लोग मारे गए  और 25,000 से ज्यादा ईसाइयों को अपने घरों से पलायन करना पड़ा था। सरकारी राहत शिविरों में अभी तक 1200 लोग रह रहे हैं। पिछले साल अक्टूबर के बाद से क्षेत्र में सांप्रदायिक हिंसा की कोई खबर नहीं है। केंद्र सरकार ने इस साल के आरंभ में राज्य सरकार से अद्र्धसैनिक बलों को चरणबद्ध ढंग से हटाने का निर्देश दिया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें