फोटो गैलरी

Hindi Newsइलाहाबाद में बवाल के बाद आज वकीलों की हड़ताल

इलाहाबाद में बवाल के बाद आज वकीलों की हड़ताल

यूपी बार कौंसिल ने गुरुवार को प्रदेश भर के वकीलों से हड़ताल पर रहने का आह्वान किया है। कौंसिल ने आरोपी दरोगा को गिरफ्तार व बर्खास्त करने और मृत वकील के परिजनों को 50 लाख रुपये मुआवजे की मांग भी की...

इलाहाबाद में बवाल के बाद आज वकीलों की हड़ताल
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 12 Mar 2015 03:20 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बार कौंसिल ने गुरुवार को प्रदेश भर के वकीलों से हड़ताल पर रहने का आह्वान किया है। कौंसिल ने आरोपी दरोगा को गिरफ्तार व बर्खास्त करने और मृत वकील के परिजनों को 50 लाख रुपये मुआवजे की मांग भी की है। वहीं, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अधिवक्ता की मृत्यु पर दु:ख जताते हुए वहां के डीएम और एसएसपी को दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने मृत अधिवक्ता के परिजनों को दस लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है।

गौरतलब है कि बुधवार को कचहरी में सरकारी काम से आए एक दरोगा की वकीलों से कहासुनी के बाद जमकर बवाल हो गया। न्याय भवन की सीढ़ियों पर वकीलों ने दरोगा की पिटाई कर दी। इस पर दरोगा ने सर्विस रिवॉल्वर से ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी, जिससे वकील नबी अहमद की मौत हो गई। भागकर एसएसपी दफ्तर में घुसे दरोगा को पकड़ने के लिए वकीलों ने वहां पथराव कर दिया। उसके बाद पुलिस और वकील आमने-सामने हो गए। गुरिल्ला युद्ध जैसे हालात बने और दोनों पक्षों में जमकर पत्थर व गोलियां चलीं। इसी बीच भीड़ से चली एक गोली सिपाही की गर्दन में जा घुसी जिससे सिपाही घायल हो गया। इसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज करते हुए भीड़ को दौड़ाया। कई वकीलों के सिर फट गए। सड़क पर आधा दर्जन से अधिक वाहन आग के हवाले कर दिए गए।

खबर पाकर हाईकोर्ट के वकीलों ने भी दमकल सहित चार सरकारी वाहन आग के हवाले कर दिए। यूपी बार कौंसिल ने वकील की मौत पर 50 लाख रुपये मुआवजा देने और डीएम व एसएसपी के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए गुरुवार को प्रदेशव्यापी हड़ताल का ऐलान किया है। देर रात दिवंगत वकील के पिता की तहरीर पर दरोगा के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया। साथ ही उसे सस्पेंड करके फरार भी घोषित किया गया। घटना को लेकर माहौल तनावपूर्ण है।

बवाल कचहरी के बहुमंजिला न्याय भवन की सीढ़ियों के पास बुधवार को शुरू हुआ। दोपहर सवा एक बजे नारीबारी चौकी इंचार्ज शैलेंद्र सिंह दो सिपाहियों के साथ कचहरी पहुंचे। उनकी न्याय भवन की सीढ़ियों पर वकील नबी अहमद, आरिफ और श्यामधर मिश्र के साथ एक पुराने मामले में फाइनल रिपोर्ट लगाने को लेकर तकरार हुई। उसके बाद कुछ वकीलों ने दरोगा को पकड़कर पीटना शुरू कर दिया। इस पर दरोगा ने अपनी रिवॉल्वर से गोलियां चलानी शुरू कर दी। एक गोली सीधे अधिवक्ता नबी अहमद के सीने में लगी और वह गिरकर तड़पने लगे। गोली की आवाज सुनकर कई और वकील जुट गए। कुछ ने दरोगा को दौड़ाया और कुछ लोग जख्मी वकील को लेकर हॉस्पिटल भागे। अधिवक्ता नबी अहमद ने हॉस्पिटल पहुंचने से पहले ही दम तोड़ दिया। यह खबर लगते ही वकीलों का गुस्सा भड़क गया। उधर, दरोगा भागकर एसएसपी दफ्तर में घुसा तो वकीलों की भीड़ उसके पीछे वहां पहुंच गई और तोड़फोड़ शुरू कर दी। इस बीच जो भी सामने आया उसे पीटा गया।

भीड़ एसएसपी के चैंबर में घुसने लगी तो पुलिस ने लाठी भांजकर खदेड़ दिया। वकीलों ने गेट के बाहर से पथराव शुरू कर दिया। हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस ने हवाई फायर किए तो भीड़ से भी फायरिंग शुरू हो गई। इसी दौरान एक गोली मम्फोर्डगंज चौकी के सिपाही अजय नागर के गले में जा लगी और वह गिरकर तड़पने लगा। उसे गंभीर हालत में हॉस्पिटल भेजा गया। इसके बाद डीआईजी, डीएम, एसएसपी समेत आला अफसर सड़क पर उतर आए। कई घंटे बवाल के बाद हालात काबू में आ सके। शव आने पर फिर बढ़ा बवाल: दरोगा की गोली से मारे गए वकील का शव लेकर कुछ वकील एसआरएन से कचहरी की ओर चल दिए। जगराम चौराहे पर पुलिस ने वकीलों को रोककर लाश वापस कराई तो फिर से हंगामा शुरू हो गया। पुलिस ने लाठी चलाई तो कई वकील जख्मी हो गए।

वहीं, वाराणसी में आम लोगों और पुलिस के लिए आज का दिन परेशानियों से भरा हो सकता है। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत कांग्रेसी और इलाहाबाद की घटना को लेकर वकील आंदोलन करेंगे। काशी समेत पूर्वांचल के सभी जिलों में चक्काजाम और रेल रोको के जरिये कांग्रेस दमखम दिखाएगी। उधर, मुरादाबाद में भी रामपुर, संभल और अमरोहा के अधिवक्ता रणनीति तय करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें