फोटो गैलरी

Hindi Newsमप्र: इंदौर में पहला चलित आंगनबाड़ी केंद्र शुरू

मप्र: इंदौर में पहला चलित आंगनबाड़ी केंद्र शुरू

मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में महिला एवं बाल विकास विभाग ने पहला चलित आंगनबाड़ी केंद्र शुरू किया। इसका नाम 'जुगनू' रखा गया है। यह चलित केंद्र बस्तियों में जाकर पूरक पोषण आहार वितरित करेगा और साथ ही...

मप्र: इंदौर में पहला चलित आंगनबाड़ी केंद्र शुरू
एजेंसीTue, 03 Mar 2015 01:18 PM
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में महिला एवं बाल विकास विभाग ने पहला चलित आंगनबाड़ी केंद्र शुरू किया। इसका नाम 'जुगनू' रखा गया है। यह चलित केंद्र बस्तियों में जाकर पूरक पोषण आहार वितरित करेगा और साथ ही बच्चों का वजन भी मापेगा।

प्रदेश के पहले चलित आंगनबाड़ी केंद्र का शुभारंभ महिला एवं बाल विकास मंत्री माया सिंह ने सोमवार को किया। सिंह ने इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि बच्चों को पोषणयुक्त आहार उपलब्ध कराने में इस पायलट परियोजना के बेहतर परिणाम सामने आए, तो इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा।

यह आंगनबाड़ी केंद्र बच्चों को उनके घर के समीप पोषणयुक्त आहार उपलब्ध कराने के लिए शुरू किया गया है। इसके जरिये सप्ताह में छह दिन अस्थाई बस्तियों में पूरक पोषण आहार, बच्चों का नियमित वजन, उनकी पोषण श्रेणी चिन्हित करना, खानपान एवं नियमित साफ सफाई का संदेश दिया जाएगा। इसके अलावा किशोरियों को व्यक्तिगत स्वच्छता, स्वास्थ्य एवं पोषण आहार की शिक्षा भी दी जाएगी। चलित आंगनबाड़ी केंद्र गर्भवतियों की नियमित जांच, संपूर्ण टीकाकरण और खेल-खेल में शिक्षा का जागरूकता अभियान संचालित करेगा।

महिला एवं बाल विकास मंत्री ने कहा कि महिलाओं और बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए इस तरह के नवाचार पूरे प्रदेश में अपनाने की जरूरत है। इससे योजनाओं पर बेहतर अमल के साथ उनके परिणाम भी आसानी से प्राप्त किए जा सकेंगे।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें