फोटो गैलरी

Hindi Newsबेबस हो मूकदर्शक बना नहीं रह सकता थाः नीतीश

बेबस हो मूकदर्शक बना नहीं रह सकता थाः नीतीश

पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में सुशासन की धज्जियां उड़ाई गईं। शासन लुढ़कता जा रहा था। जो प्रयोग मैंने किया उसे झुठलाने की कोशिश हो रही थी। साढ़े आठ साल में मैंने जो काम किया उसे कोई...

बेबस हो मूकदर्शक बना नहीं रह सकता थाः नीतीश
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 10 Feb 2015 06:50 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में सुशासन की धज्जियां उड़ाई गईं। शासन लुढ़कता जा रहा था। जो प्रयोग मैंने किया उसे झुठलाने की कोशिश हो रही थी। साढ़े आठ साल में मैंने जो काम किया उसे कोई बर्बाद करे, कैसे देख सकता था। गवर्नेस धराशायी हो गया था और मैं बैठा रहता? मैं बेबश, लाचार होकर मूकदर्शक बने सबकुछ नहीं देख सकता था।

उन्होंने कहा कि पार्लियामेंट्री सिस्टम में भाजपा द्वारा नई-नई परिभाषा गढ़ी जा रही है। पार्टी किसी नियम से चलेगी या सबकुछ भाजपा के ही इशारे पर चलेगा। मांझी जी को मुख्यमंत्री बनाना मेरा फैसला था। मैं तो संगठन के काम में लगा था। सरकार उनके जिम्मे था। सरकार तो छोड़ ही चुके थे, पार्टी भी छोड़ देता?

सबकुछ ध्वस्त हो रहा था तो राष्ट्रीय अध्यक्ष और प्रदेश अध्यक्ष नजारा देखते? भाजपा सारा ठीकरा मेरे ऊपर फोड़ती है। जितना आरोप लगया है सब एक जगह संकलित है। सम्पर्क यात्रा की तरह आगे इन सबका टेप लोगों को सुनाएंगे। भाजपा कहती थी कि हमीं सबकुछ थे तो ‘सबकुछ’ ने अपना फैसला कर लिया।

नीतीश कुमार ने कहा कि सम्पर्क यात्रा में जब निकला तो अधिक फीडबैक मिला। जो काम करता है, परिमार्जन भी उसे ही करना पड़ता है। जब पूरा बिहार कह दिया कि मैंने मांझी जी का चुनाव कर गलती की, तो हम उसे सुधारते नहीं? मैंने शुद्ध मन से उनका चुनाव किया था। मैं क्या कहूं, मांझी ने खुद कह दिया कि मेरी मति मारी गई थी कि उन्हें मुख्यमंत्री बना दिया।

बिहार के लोगों ने मुझे स्नेह, प्यार, जो सम्मान दिया है उसे कैसे ठुकरा सकता हूं। मेरा सोशल इंजीनियरिंग था समाज के सभी लोगों को जोड़कर आगे बढ़ाना। अति पिछड़े, दलित-महादलित, अगड़े-पिछड़े, हिन्दू-मुसलमान, स्त्री-पुरुष सबको साथ लेकर बिहार को विकास के रास्ते पर ले जाने का प्रयास करता रहूंगा। जनता की भावना को देखते हुए पूरे मन से बचे हुए कार्यकाल में पोपुलर सरकार के माध्यम से पूरे मन से सेवा के लिए तैयार हूं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें