फोटो गैलरी

Hindi Newsडीजल पर राज्य सरकार ने बढ़ाया दो प्रतिशत वैट

डीजल पर राज्य सरकार ने बढ़ाया दो प्रतिशत वैट

केन्द्र सरकार के बाद राज्य सरकार ने भी डीजल पर लगने वाले कर में वृद्धि कर दी है। नीतीश कुमार की सरकर में डीजल पर लगने वाले कर में दो प्रतिशत की कमी की गई थी। मंगलवार को जीतन राम मांझी सरकार ने उसे...

डीजल पर राज्य सरकार ने बढ़ाया दो प्रतिशत वैट
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 13 Jan 2015 09:05 PM
ऐप पर पढ़ें

केन्द्र सरकार के बाद राज्य सरकार ने भी डीजल पर लगने वाले कर में वृद्धि कर दी है। नीतीश कुमार की सरकर में डीजल पर लगने वाले कर में दो प्रतिशत की कमी की गई थी। मंगलवार को जीतन राम मांझी सरकार ने उसे वापस ले लिया। अब डीजल पर राज्य में 16 की जगह 18 प्रतिशत वैट लगेगा। इंडियन ऑयल कारपोरेशन के अनुसार इससे डीजल के दाम में 93 पैसे की वृद्धि होगी।

केन्द्र सरकार द्वारा की गई उत्पाद कर वृद्धि के बावजूद डीजल के दाम में थोड़ी कमी ही आई थी, कारण था अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में काफी गिरावट। लेकिन राज्य सरकार की कर वृद्धि से बिहार में डीजल की कीमत में थोड़ी वृद्धि हो जाएगी।

प्रधान कैबिनेट सचिव बी प्रधान ने बताया कि अभी इसकी कीमत 55 रुपए 12 पैसे प्रति लीटर है। इससे राज्य सरकार को हर महीने 26 करोड़ का लाभ होगा। इस वृद्धि के साथ राज्य में डीजल पर कर झारखंड के बराबर लेकिन पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश से अधिक हो जाएगा। इंडियन ऑयल कारपोरेशन के अनुसार बिहार में कर में की गई वृद्धि से कीमत में मात्र 93 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि होगी।

वृद्धि की गणना सिर्फ तेल की बेसिक कीमत से की जाती है। एक-दो दिन में अधिसूचना जारी होने के बाद ही नया रेट लागू होगा। उल्लेखनीय है कि डीजल की कीमत में हो रही लगाता वृद्धि को देखते हुए नीतीश कुमार की सरकार ने इस पर लग रहे कर 18 प्रतिशत को घटाकर 16 प्रतिशत कर दिया था। कर में यह कमी 21 सितम्बर 20012 को की गई थी। मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में इस कमी को वापस ले लिया गया।

पड़ोसी राज्यों में डीजल पर कर
यूपी     - 17.48 प्रतिशत
प. बंगाल     - 17 प्रतिशत
झारखंड     - 18 प्रतिशत
बिहार (पुराना)  - 16 प्रतिशत
बिहार (नया)    - 18 प्रतिशत

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें