फोटो गैलरी

Hindi Newsभोज पर होगा जदयू-राजद एकता का प्रदर्शन

भोज पर होगा जदयू-राजद एकता का प्रदर्शन

मकर संक्रांति पर नई फसल के चूड़ा और दही के भोज के साथ बिहार में समाजवादी धड़ों की राजनीति का नया अंदाज भी सामने आएगा। जनता परिवार के विलय की कवायद के बीच पटना में बिहार के समाजवादी क्षत्रपों का जुटान...

भोज पर होगा जदयू-राजद एकता का प्रदर्शन
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 13 Jan 2015 09:00 PM
ऐप पर पढ़ें

मकर संक्रांति पर नई फसल के चूड़ा और दही के भोज के साथ बिहार में समाजवादी धड़ों की राजनीति का नया अंदाज भी सामने आएगा। जनता परिवार के विलय की कवायद के बीच पटना में बिहार के समाजवादी क्षत्रपों का जुटान बुधवार और गुरुवार को होगा। मंगलवार को इस भोज की मेजबानी करने पटना पहुंचे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद और जदयू अध्यक्ष शरद यादव के अंदाज बदले- बदले थे।

दोनों दलों के एक दल में बदलने की कवायद का उत्साह इनके चेहरे और संवाद में साफ नजर आया। दोनों शीर्षस्थ नेताओं ने साफ किया जदयू और राजद का विलय होगा। जनता परिवार के दलों के विलय की प्रक्रिया जारी है। बुधवार को जदयू की तरफ से न्यू पटना क्लब में और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी की ओर से उनके सरकारी आवास 10 सर्कुलर रोड में मंक्रर संक्राति का भोज आयोजित होगा।

इसके अगले दिन गुरुवार को राबड़ी देवी के आवास पर अल्पसंख्यक समुदाय के लिए चूड़ा दही का भोज आयोजित है। दोनों दिनों के भोज में दोनों दलों के दिग्गज नेता मौजूद रहेंगे। इस भोज के बहाने जदयू-राजद की एका का प्रदर्शन भी होगा। लालू प्रसाद मंगलवार की शाम नई दिल्ली से पटना लौटने के बाद अपने आवास पर पत्रकारों से बातचीत में कहा कि जनता परिवार का विलय या एकीकरण समय की पुकार है। हमलोग इसी में लगे हैं।

मोर्चा बनाने से बेहतर है कि विलय हो। दो पार्टी का विलय फिर अन्य पार्टियों का विलय करने की जगह पूरे जनता परिवार का विलय होगा। समाजवादी पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव को इसके लिए अधिकार दिया गया है। वे ओम प्रकाश चौटाला व एचडी देवगौड़ा से भी मिलेंगे। हर कोई इस पर बोले तो अनुशासन कैसे रहेगा। हमलोगों की आपसी सहमति बनी हुई है और विलय की बात कर रहे हैं।

प्रसाद ने कहा कि हमारे बीच कोई ईगो नहीं है। कौन क्या बनेगा, इसको लेकर कोई परेशानी नहीं। हम बिहार के विकास का नजरिया बदलेंगे। जदयू और राजद का वोट जोड़ दें तो वह 45 प्रतिशत से अधिक हो जाता है। एनडीए के वोट में कुछ अंतरराष्ट्रीय पक्षी जुड़े हैं।

जनता परिवार के विलय की बातचीत जारी: शरद यादव
मकर संक्रांति पर होने वाले चूड़ा-दही भोज में शामिल होने मंगलवार को पटना पहुंचे जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद ने संकेत दिए कि जदयू और राजद का विलय पहले हो सकता है। हालांकि लगे हाथ उन्होंने यह भी कहा कि जनता परिवार के विलय की प्रक्रिया भी साथ चल रही है। बुधवार को मर्जर को लेकर उनकी, लालू प्रसाद और नीतीश कुमार की अहम बातचीत होगी। इनेलो के अभय चौटाला और केसी त्यागी भी मोजूद होंगे। सपा का भी प्रतिनिधि भोज में शामिल होगा।

नीतीश ने मांझी को सीएम बना किया बड़ा त्याग: लालू
राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जमकर तारीफ की। कहा कि नीतीश कुमार ने जीतन राम मांझी को मुख्यमंत्री बनाकर बड़ा त्याग किया है। यह उनका अपना निर्णय था। मेरी मांझी से नाराजगी की बात गलत है। नीतीश कुमार के साथ मांझी को मुख्यमंत्री पद से हटाने को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई है। नीतीश कुमार जनता परिवार के विलय के सिलसिले में दिल्ली आए थे, यह उनका बड़प्पन है कि वे मुझसे मिलने पहुंचे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें