फोटो गैलरी

Hindi Newsजनधन योजना के तहत खोले 10 करोड़ बैंक खाते

जनधन योजना के तहत खोले 10 करोड़ बैंक खाते

बैंकों ने प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत 10 करोड़ बैंक खाते खोलने का लक्ष्य हासिल कर लिया है। सरकार ने इस लक्ष्य के लिए समयसीमा 26 जनवरी रखी थी, जबकि बैंकों ने इसे एक महीने पहले ही हासिल कर...

जनधन योजना के तहत खोले 10 करोड़ बैंक खाते
एजेंसीMon, 29 Dec 2014 04:54 PM
ऐप पर पढ़ें

बैंकों ने प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत 10 करोड़ बैंक खाते खोलने का लक्ष्य हासिल कर लिया है। सरकार ने इस लक्ष्य के लिए समयसीमा 26 जनवरी रखी थी, जबकि बैंकों ने इसे एक महीने पहले ही हासिल कर लिया।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार 26 दिसंबर तक जनधन योजना के तहत खोले गए बैंक खातों की संख्या 10.08 करोड़ थी। बयान में कहा गया है कि बैंकों ने 22 दिसंबर तक 7.28 करोड़ कार्ड जारी किए थे। प्रधानमंत्री जनधन योजना के मिशन निदेशक व संयुक्त सचिव अनुराग जैन की अध्यक्षता में हुई बैठक में बैंकों ने खातों की संख्या व रपे कार्ड जारी करने के आंकड़ों में अंतर को 15 जनवरी, 2015 तक पूरा करने की प्रतिबद्धता जताई।

बैंकों से सभी खाताधारकों को पासबुक देने का काम पूरा करने को भी कहा गया है। बयान के अनुसार बैठक में जीवन बीमा दावों के निपटान पर विस्तार से चर्चा हुई। इनके तेजी से निपटान पर जोर दिया गया।

इसमें कहा गया है कि बैंकों और एलआईसी को दावा फार्म अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध कराने को कहा गया है। एलआईसी को कहा गया है कि वे दावा मिलने की तारीख के 15 दिन के भीतर उसका निपटान करे। बयान में कहा गया है कि दावा निपटान में किसी भी स्थिति में 30 दिन से अधिक का समय न लगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें