फोटो गैलरी

Hindi Newsजम्मू-कश्मीर चुनाव के दूसरे चरण के लिए प्रचार खत्म

जम्मू-कश्मीर चुनाव के दूसरे चरण के लिए प्रचार खत्म

पहले चरण के चुनाव में रिकार्ड मतदान के बाद दो दिसंबर को होने वाले जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए रविवार को प्रचार खत्म हो गया। इस चरण में जम्मू क्षेत्र की नौ और कश्मीर घाटी की भी...

जम्मू-कश्मीर चुनाव के दूसरे चरण के लिए प्रचार खत्म
एजेंसीSun, 30 Nov 2014 07:30 PM
ऐप पर पढ़ें

पहले चरण के चुनाव में रिकार्ड मतदान के बाद दो दिसंबर को होने वाले जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए रविवार को प्रचार खत्म हो गया। इस चरण में जम्मू क्षेत्र की नौ और कश्मीर घाटी की भी इतनी ही सीटों के लिए मतदान होगा। पूर्व अलगाववादी नेता सज्जाद लोन और राज्य के चार मंत्रियों समेत कई बड़े उम्मीदवार इस चरण के चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

पहले चरण के चुनाव में 15 सीटों के लिए 71.28 प्रतिशत मतदान हुआ था जिसके बाद दूसरे चरण के चुनाव के लिए तेज प्रचार हुआ। हालांकि इस दौरान हुए आतंकी हमलों को देखते हुए सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इनमें अरनिया में हुआ आतंकी हमला शामिल है जहां 10 लोग मारे गए।

इन 18 सीटों में से सत्तारूढ़ नेशनल कांफ्रेंस के पास छह सीटें, कांग्रेस के पास तीन, पीडीपी के पास चार, जेकेएनपीपी के पास दो, भाजपा के पास एक, माकपा के पास एक सीट है जबकि एक सीट निर्दलीय की है। इन 18 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 15.35 लाख लोगों के पास मताधिकार है जबकि 175 उम्मीदवार मैदान में हैं।

दूसरे चरण के चुनाव के लिए बड़े राजनेताओं ने जमकर प्रचार किया जिनमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, भाजपा नेता और गृह मंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, पीडीपी के संरक्षक मुफ्ती मोहम्मद सईद और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें