फोटो गैलरी

Hindi Newsभारतीय बाजार में जल्द आएगा नेक्सस 6, 9

भारतीय बाजार में जल्द आएगा नेक्सस 6, 9

भारतीय उपमहाद्वीप का महत्व अपने कारोबार के लिए बढ़ने का संकेत देते हुए गूगल अपने नए मंहगे टैबलेट - नेक्सस 6 और नेक्सस 9 - अमेरिका एवं अन्य विकसित बाजारों के साथ नवंबर में पेश कर सकता है। गूगल ने...

भारतीय बाजार में जल्द आएगा नेक्सस 6, 9
एजेंसीThu, 16 Oct 2014 12:23 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय उपमहाद्वीप का महत्व अपने कारोबार के लिए बढ़ने का संकेत देते हुए गूगल अपने नए मंहगे टैबलेट - नेक्सस 6 और नेक्सस 9 - अमेरिका एवं अन्य विकसित बाजारों के साथ नवंबर में पेश कर सकता है।

गूगल ने प्रतिद्वंद्वी कंपनी एपल से एक दिन पहले नए उपकरणों को पेश करने की घोषणा की है और जो 16 अक्टूबर (अमेरिकी समयानुसार) को एक सम्मेलन आयोजित कर रही है। इस संबंध में आई खबरों से संकेत मिलता है कि क्यूपर्टिनो की कंपनी अपना ताजातरीन आइपैड पेश कर सकती है।

नेक्सस 6 स्मार्टफोन का विकास मोटरोला ने किया है और यह अग्रिम बुकिंग के लिए अक्टूबर में और दुकानों में नवंबर में उपलब्ध होगा। नेक्सस 9 टैबलेट को एचटीसी ने विकसित किया है और यह बुकिंग के लिए 17 अक्टूबर और दुकानों में तीन नवंबर से उपलब्ध होगा। सूत्रों के मुताबिक दोनों टैबलेट भारत में विश्व में अन्य जगहों के साथ-साथ नवंबर के महीने में उपलब्ध होगा।

एप्‍पल ने भी अपना नया आइफोन6 और आईफोन6 प्लस वैश्विक स्तर पर पेश किए जाने के महीने में भारत में पेश किया है। भारत अरबों डॉलर के स्मार्टफोन का बाजार है और आईडीसी के मुताबिक यह सबसे तेज गति से बढ़ रहा है। भारत में पिछले साल  4.4 करोड़ से अधिक स्मार्टफोन हैंडसेट बिके।

पिछले महीने गूगल ने एंड्रायड वन स्मार्टफोन का पहला सेट पेश किया था। उसकी इस पहल में भारत पहला देश हैं। गूगल ने ये उपकरण तीन स्थानीय कंपनियों स्पाइस, माइक्रोमैक्स और कार्बोन के साथ मिल कर पेश किए हैं। गूगल आने वाले समय में भी अपने कुछ नये उत्पाद सबसे पहले भारत में पेश करने का संकेत दे चुकी है। गूगल के शीर्ष अधिकारी सुंदर पिचई ने अपने ब्लाग में कहा  बगैर निश्चित उद्देश्य के सॉफ्टवेयर तैयार करने के बजाय हम नेक्सस उपकरण बनाने के लिए हार्डवेयर कंपनियों के साथ भागीदारी करते हैं, ताकि संभावनाओं का विस्तार हो।

मोटरोला नेक्सस 6 का फ्रेम एल्यूमीनियम का है। इसमें छह इंच का एचडी डिस्प्ले, 13 मेगापिक्सेल का कैमरा और 3220 एमएएच बैटरी है। यह टर्बो चार्ज के साथ आता है जिससे उपयोक्ता सिर्फ 15 मिनट चार्ज कर छह घंटे तक काम कर सकते हैं। मोटरोला ने एक बयान में कहा नेक्सस 6 को इस साल भारत समेत यूरोप, एशिया-प्रशांत और उत्तरी अमेरिका के 28 देशों में पेश किया जाएगा।

इधर एचटीसी नेक्सस 9 टैबलेट में 8.9 इंच की स्क्रीन, 8 मेगा पिक्सेल का रीयर और 1.6 मेगा पिक्सेल का फंट्र कैमरा है। यह 16 जीबी, 32 जीबी और 32 जीबी एलटीई माडल में उपलब्ध होगा जिनकी कीमत 399 डालर (करीब 24,500 रुपये) से लेकर 599 डॉलर (करीब 37,000 रुपये) होगी। एचटीसी ने इससे पहले गूगल के साथ 2010 में नेक्सस वन बनाने के लिए काम किया था।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें