फोटो गैलरी

Hindi Newsऑनलाइन टेस्ट से हुनर परख रहीं कंपनियां

ऑनलाइन टेस्ट से हुनर परख रहीं कंपनियां

अगर आप कैंपस प्लेसमेंट के जरिए नौकरी पाने की तैयारी कर रहे हैं तो विषय के ज्ञान के साथ-साथ तकनीकी तौर पर भी सक्षम बनें। ऑनलाइन टेस्ट की तकनीक समझें। कम समय में सटीक जवाब दें। कंपनियां अब पारंपरिक...

ऑनलाइन टेस्ट से हुनर परख रहीं कंपनियां
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 11 Oct 2014 12:22 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर आप कैंपस प्लेसमेंट के जरिए नौकरी पाने की तैयारी कर रहे हैं तो विषय के ज्ञान के साथ-साथ तकनीकी तौर पर भी सक्षम बनें। ऑनलाइन टेस्ट की तकनीक समझें। कम समय में सटीक जवाब दें। कंपनियां अब पारंपरिक तरीके की जगह ऑनलाइन टेस्ट के जरिए ज्ञान, हुनर और कौशल परख रही हैं।

इंदिरा गांधी दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी फॉर वुमेन (आईजीडीटीयू), आईआईटी व डीयू में चल रहे कैंपस प्लेसमेंट में कंपनियों का यह नया ट्रेंड देखने में आया है। आईजीडीटीयू में अब तक 320 छात्राओं को नौकरी मिल चुकी है। यहां सिस्को कंपनी ने अधिकतम 11.5 लाख के पैकेज पर छह छात्राओं का चयन किया है। आईबीएम ने तीन और टीसीएस ने 159 छात्राओं को नौकरी दी है। वहीं डीयू के 15 कॉलेजों में 750 छात्रों का चयन हुआ है। आईआईटी में प्री-प्लेसमेंट में 45 छात्र चुने गए हैं। इन तीनों जगह अमूमन हर कंपनी ने पहली बार ऑनलाइन टेस्ट से चयन किया है।

इनमें माइक्रोसॉफ्ट, आईबीएम, सिस्को, महिन्द्रा, फेसबुक व टीसीएस जैसी नामचीन कंपनियां शामिल हैं। आईआईटी के प्रो. मधुसूदन राव का कहना है कि ऑनलाइन टेस्ट को प्राथमिकता दी जा रही है। आईजीडीटीयू के प्लेसमेंट ऑफिसर डॉ. अजय सिंघोली ने बताया कि विश्वविद्यालय में इस दफा बेहतर प्लेसमेंट हो रहा है। ऑनलाइन टेस्ट विशेष सॉफ्टेवयर पर या फिर वेब पर लिए जाते हैं। प्रश्न ऑब्जेक्टिव व सब्जेक्टिव दोनों तरह के हो सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट ने 23 छात्राओं को 10 लाख सालाना पैकेज पर नौकरी दी है। कुल चार चरणों में चयन हुआ लेकिन सबसे अहम ऑनलाइन टेस्ट रहा।

डीयू में सबसे बड़ा प्लेसमेंट
डीयू में दिल्ली के तमाम विश्वविद्यालयों के मुकाबले सबसे बड़ा कैंपस प्लेसमेंट शुरू होगा। यह सेंट्रल प्लेसमेंट द्वारा आयोजित किया जाएगा। इसके लिए पंजीकरण जारी है। 30 अक्तूबर से कंपनियां टेस्ट लेना शुरू करेंगी। उधर, कॉलेज स्तर पर प्लेसमेंट में कंपनियों ने टेस्ट लेना शुरू कर दिया है। इनकी तैयारियों के लिए कुछ कॉलेज कार्यशाला का आयोजन करा रहे हैं।

तकनीकी क्षमता जरूरी
माइक्रोसॉफ्ट के कंटेंट प्रोजेक्ट मैनेजर (नॉर्थ) विशाल कुलकर्णी का कहना है कि टेस्ट में कंपनी ज्ञान के साथ छात्र की तकनीकी क्षमता व सोच को परखती है। मान लीजिए यदि एक घंटे में 60 सवाल पूछे जाने हैं। 30 कोडिंग पर आधारित तकनीकी सवाल और 30 सवाल तार्किक क्षमता परखने के लिए परिस्थितियों के आधार पर पूछे जाने हैं। हर सवाल का निर्धारित समय में जवाब देने से छात्रों की रणनीति और दूरदर्शी सोच का पता चलता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें