फोटो गैलरी

Hindi Newsकाश! पाकिस्तान को झाड़ा लगवा पाते

काश! पाकिस्तान को झाड़ा लगवा पाते

किसी छोटे बच्चे के हाथ में चिमटे या चाकू जैसी कोई चीज आ जाए और खेल-खेल में वह उसे आपकी तरफ चलाने लगे, तो डर रहता है कि कहीं उसे या आपको वह लग न जाए। पहले आप उसे प्यार से समझाते हुए ऐसा न करने को कहते...

काश! पाकिस्तान को झाड़ा लगवा पाते
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 09 Oct 2014 09:09 PM
ऐप पर पढ़ें

किसी छोटे बच्चे के हाथ में चिमटे या चाकू जैसी कोई चीज आ जाए और खेल-खेल में वह उसे आपकी तरफ चलाने लगे, तो डर रहता है कि कहीं उसे या आपको वह लग न जाए। पहले आप उसे प्यार से समझाते हुए ऐसा न करने को कहते हैं... वह न माने, तो उसे डपटते हैं। फिर भी न माने, तो जबरदस्ती उससे वह चीज छीन लेते हैं, जिससे बच्चे रोने लगते हैं और वे आपको अपराध बोध कराते हैं, जैसे आपने ही उनके साथ कोई ज्यादती की है।

पता नहीं क्यों... सीमा पर भारतीय फौज की जवाबी कार्रवाई पर पाकिस्तान को बिलबिलाता देख अचानक मुझे उस छोटे बच्चे की याद आ गई। जो संयुक्त राष्ट्र संघ से लेकर पूरी दुनिया में घूम-घूमकर अपनी पीठ दिखता लोगों को बता रहा है कि देखो, भारत ने मुझे मारा है।

जैसे बंदर के हाथ उस्तरा लग जाता है, कुछ उसी तरह 67 साल पहले कुछ लोगों के हाथ पाकिस्तान नाम का देश लग गया। जैसे कुछ लोग सारी उम्र बीत जाने पर भी ये नहीं जान पाते कि उनकी जिंदगी का मकसद क्या है, उसी तरह 67 साल बाद भी पाकिस्तान आज तक नहीं जान पाया कि उसकी जिंदगी का मकसद क्या है? देश अगर इंसान होते, तो पाकिस्तान को हम सुबह-शाम सत्संग ले जाकर उसकी गंदी आदतें छुड़वा देते। रिहैब कैंप में भर्ती करवा देते। ओझा के पास ले जाकर उसे झाड़ा लगवा लाते। उसकी बांहों पर किसी पुराने काली मंदिर का धागा बांध देते। शनिवार के शनिवार काले कुत्ते को रोटी खिलाने और चिड़िया को दाना डलवा ग्रहदोष दूर करने  की कोशिश करते।

फिर पाकिस्तान से हमारे संबंध ये न्यूज चैनल वाले कभी सामान्य नहीं होने देंगे। उनका बस चलता, तो वे हफ्ते में तीन बार भारत-पाकिस्तान के बीच युद्ध करा बैठते। इन चैनलों पर होने वाली बहसों में इतनी ऊर्जा निकलती है, जितनी दोनों देश अपने न्यूक्लियर बमों से भी पैदा नहीं कर सकते। वैसे एक मित्र का यह भी कहना है कि जब भारत और पाकिस्तान के पास पहले से राहुल गांधी और बिलावल भुट्टो हैं, तो वे एक-दूसरे को बर्बाद करने पर क्यों तुले हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें