फोटो गैलरी

Hindi Newsयूनिस का शतक, शुरुआती झटकों से उबरा पाक

यूनिस का शतक, शुरुआती झटकों से उबरा पाक

अनुभवी यूनिस खान ने अपने धैर्य और कौशल का बेजोड़ नमूना पेश करके आज यहां नाबाद शतक जमाया जिससे पाकिस्तान शुरुआती झटकों से उबरकर श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन आज यहां चार विकेट...

यूनिस का शतक, शुरुआती झटकों से उबरा पाक
एजेंसीWed, 06 Aug 2014 06:46 PM
ऐप पर पढ़ें

अनुभवी यूनिस खान ने अपने धैर्य और कौशल का बेजोड़ नमूना पेश करके आज यहां नाबाद शतक जमाया जिससे पाकिस्तान शुरुआती झटकों से उबरकर श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन आज यहां चार विकेट पर 261 रन बनाने में सफल रहा।

यूनिस अभी 133 रन बनाकर खेल रहे हैं जो उनका 24वां टेस्ट शतक है। इस तरह से उन्होंने जावेद मियांदाद  (23 शतक) को पीछे छोड़कर मोहम्मद यूसुफ की बराबरी की। अब पाकिस्तान की तरफ से यूनिस से अधिक शतक केवल इंजमाम उल हक (25) के नाम पर दर्ज हैं।

इस कलात्मक बल्लेबाज ने ऐसे समय में साहसिक पारी खेली जबकि टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के लिये उतरे पाकिस्तान का स्कोर तीन विकेट पर 56 रन था। यूनिस ने इसके बाद कप्तान मिसबाह उल हक (31) के साथ चौथे विकेट के लिये 100 रन जोड़े। वह असद शाफिक (नाबाद 55) के साथ पांचवें विकेट के लिये अभी तक 105 रन की साझेदारी कर चुके हैं।

यूनिस ने अब तक 228 गेंद का सामना करके 11 चौके और एक छक्का लगाया है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 51वीं शतकीय साझेदारी करके पाकिस्तान की तरफ से नया रिकॉर्ड बनाया। यूनिस अपनी पारी के दौरान पाकिस्तान की तरफ से सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर भी पहुंच गये। अपना 90वां टेस्ट मैच खेल रहे दायें हाथ के इस बल्लेबाज ने अब 7532 रन बना लिये हैं। उन्होंने यूसुफ (7530 रन) को पीछे छोड़ा। यूनिस से अधिक रन अब मियादाद (8832) और इंजमाम (8829) के नाम पर दर्ज हैं।

यूनिस को अपनी पारी के दौरान निर्णय समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) का फायदा मिला। जब वह 59 रन पर थे तब अंपायर ब्रूस ओक्सनफोर्ड ने उन्हें ऑफ स्पिनर दिलरूवान परेरा की गेंद पर पगबाधा आउट दे दिया था लेकिन रीप्ले से पता चला कि गेंद स्टंप के ऊपर से निकल रही थी।

सुबह का सत्र श्रीलंका के नाम पर रहा जिसके बाद यूनिस और मिसबाह ने पाकिस्तान को संभाला। तेज गेंदबाज धम्मिका प्रसाद ने दोनों सलामी बल्लेबाजों अहमद शहजाद (4) और खुर्रम मंजूर (3) को आउट करके टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे पाकिस्तान का स्कोर दो विकेट पर 19 रन कर दिया।

पाकिस्तानी टीम अभी इन झटकों से उबरने की कोशिश कर ही रही थी कि बायें हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ ने अजहर अली (30) की गिल्लियां बिखेर दी। हेराथ ने चाय के विश्राम के बाद मिसबाह को भी विकेटकीपर निरोशन डिकवाला के हाथों कैच कराया। पाकिस्तानी कप्तान ने 100 गेंदों का सामना किया तथा दो चौके लगाये।

शाफिक ने हालांकि यूनिस का अच्छा साथ दिया और इसके बाद श्रीलंका को दिन के बाकी बचे ओवरों में सफलता से वंचित रखा। अपना 27वां टेस्ट मैच खेल रहे शाफिक ने अभी 110 गेंद खेलकर छह चौके और एक छक्का लगाया है।

श्रीलंका की तरफ से धम्मिका प्रसाद सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं। उन्होंने अब तक 54 रन देकर दो विकेट लिये हैं। हेराथ ने 68 रन के एवज में दो विकेट हासिल किये हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें